Winters: सर्दी के मौसम में इन खाने-पीने की चीजों से बना लें दूरी, सेहत के लिए है नुकसानदेह
Advertisement

Winters: सर्दी के मौसम में इन खाने-पीने की चीजों से बना लें दूरी, सेहत के लिए है नुकसानदेह

Winter Diet: सर्दी के मौसम में हम सभी को काफी सतर्क रहने की जरूरत है, क्योंकि इस सीजन में अगर खाने-पीने में जरा सी लापरवाही करेंगे तो सेहत को नुकसान उठाना पड़ सकता है.

Winters: सर्दी के मौसम में इन खाने-पीने की चीजों से बना लें दूरी, सेहत के लिए है नुकसानदेह

Food and Drinks We Should Avoid During Winter Season: सर्दी का मौसम आने के साथ ही हमें अपनी डाइट में छोटी-मोटे बदलाव करने की जरूरत होती है. विंटर सीजन में कुछ खास आहारों का सेवन करना बेहद अहम है, लेकिन ये भी जरूरी है कि हम उन खाद्य पदार्थों से बचें जो हमें नुकसान पहुंचा सकते हैं. यहां हम आपको सर्दी के मौसम में कौन-कौन से 5 फूड्स नहीं खाने चाहिए और क्यों, इस पर विस्तार से बता रहे हैं.

सर्दियों में इन चीजों से करें परहेज

1. ठंडा पानी 
सर्दी के मौसम में बर्तन या फिल्टर में रखा पानी रूम टेम्प्रेचर के हिसाब से ठंडा हो जाता है, इसका सेवन नहीं करना चाहिए. ठंडा पानी खासकर सिर, गले, और पेट की समस्याओं को बढ़ा सकता है. बेहतर है कि ड्रिंकिंग वॉटर को इलेक्ट्रिक केटल, चूल्हे की मदद से गर्म कर लें और फिर गुनगुना होने पर ही पिएं. इससे आप कई बीमारियों से बच जाएंगे.

2. कोल्ड ड्रिंक्स
सर्दी के मौसम में अक्सर लोग पार्टी या दोस्तों के साथ हैंगआउट के दौरान तरह तरह के कोल्ड ड्रिंक्स पीकर इंजॉय करते हैं, ठंडे पानी की तरह विंटर सीजन में इससे भी परहेज करना चाहिए क्योंकि इससे सर्दी जुकाम का खतरा बढ़ जाता है.

3. रेड मीट
रेड मीट भले ही प्रोटीन का रिच सोर्स होता है, जो शरीर और हड्डियों को ताकत पहुंचाने का काम करता है, लेकिन सर्दी के मौसम में इसका अधिक सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि ये मोटापा, हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट डिजीज और अस्थमा जैसी बीमारियों का कारण बन सकता है. चूंकि सर्दियों में काफी लोग घर में बंद रहना पसंद करते हैं जिसकी वजह से फिजिकल वर्कआउट में कमी आती है और फिर फैट का डाइजेशन मुश्किल हो जाता है.

4. सूजी और मैदा से बनी चीजें
सर्दी के मौसम में सूजी और मैदा से बनी चीजों का सेवन कम करें. ये आपके पाचन को कमजोर कर सकते हैं और इंफ्लेमेशन को बढ़ा सकते हैं.इस तरह के आहार की बजाय, आटा, ब्राउन राइस, और दलिया जैसी चीजों को डाइट में शामिल करें.

5. आइसक्रीम
आइसक्रीम के शौकीन सर्दी में भी इसका मोह नहीं छोड़ पाते, कई लोगों का मानना है कि सर्दी में इस स्वीट चीज को खाने का मजा ही कुछ और होता है, लेकिन ये मजा कहीं आपके गले और नाक के लिए सजा न बन जाए, इसलिए आइसक्रीम खाने से परहेज करें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमें इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news