Hair Fall: झड़ते बालों की वजह से सताने लगा गंजेपन का डर? तो इस तरह बनाएं हेयर मास्क
Advertisement

Hair Fall: झड़ते बालों की वजह से सताने लगा गंजेपन का डर? तो इस तरह बनाएं हेयर मास्क

Fenugreek Hair Mask: बाल झड़ने की समस्या आजकल काफी आम हो गई है, ऐसे में वक्त रहते सतर्क होना जरूरी है, वरना कम उम्र में ही गंजेपन का शिकार होना पड़ेगा.

Hair Fall: झड़ते बालों की वजह से सताने लगा गंजेपन का डर? तो इस तरह बनाएं हेयर मास्क

Fenugreek Mask For Hair Fall: आजकल हेयर फॉल की समस्या हर उम्र के लोगों को परेशान कर रही हैं, जब कम उम्र में बाद झड़ने लग जाएं तो ये डर हमेशा बना रहता है कि शादी की एज में पहुंचते वक्त कहीं गंजापन का शिकार न होना पड़े. इससे बचने के लिए कई लोग बाजार में मिलने वाले केमिकल बेस्ट हेयर प्रोडक्ट्स यूज करते हैं, लेकिन इसके कारण फायदे की जगह उलटा नुकासान हो जाता है क्योंकि ऐसे में साइड इफेक्ट्स से बचना मुश्किल होता है. ऐसे में जो लोग हेयर फॉल से परेशान हैं, वो आखिर क्या करें. ज्यादातर एक्सपर्ट्स इस हालात में मेथी और अंडे से बने हेयर मास्क लगाने की सलाह देते हैं. 

मेथी दाने से बालों को होने वाले फायदे
मेथी में विटामिन सी, प्रोटीन और आयरन होता है, जिससे स्कैल्प को मजबूती मिलती है. अगर इसका हेयर मास्क आप एक हफ्ते में 2 दिन लगाएंगे तो बाल झड़ने की समस्याओं को दूर किया जा सकता है. इसकी खास बात ये है कि ये हेयर मास्क हमें डैंड्रफ और सफेद बालों से भी बचाते हैं. आपके बाल मजबूत, शाइनी और खूबसूरत बन जाते हैं.

कैसे तैयार करें हेयर मास्क?
इस हेयर मास्क को तैयार करने के लिए आप 2 बड़े चम्मच मेथी दाने और 2 अंडों की जरूरत होगी. आप रातभर मेथी के दाने को भिगाने के लिए रख दें और सुबह इसे पीसकर पेस्ट तैयार कर लें. अब 2 अंडे को इसके साथ मिक्स कर लें, तो मेथी दाना हेयर मास्क तैयार हो जाएगा.

fallback

कैसे लगाएं मेथी दाना हेयर मास्क
मेथी दाना हेयर मास्क का पूरा फायदा आपको तभी मिलेगा जब इसे सही तरीके से लगाने का तरीका आपको पता हो. इसके लिए सबसे पहले आप अपने बालों को अच्छी तकह साफ कर लें. फिर हेयर मास्क को स्कैल्प में लगाएं और करीब 30 मिनट के लिए छोड़ दें. आखिर में बालों को साफ पानी से धो लें. कुछ दिनों तक इस प्रक्रिया को दोहराएंगे तो बालों में मजबूती आ जाएगी और हेयर फॉल से छुटकारा मिल जाएगा.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमें इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news