Eye Health: नहाते वक्त न पहनें कॉन्टैक्ट लेंस, एक्सपर्ट ने दी डरा देने वाली चेतावनी
Advertisement

Eye Health: नहाते वक्त न पहनें कॉन्टैक्ट लेंस, एक्सपर्ट ने दी डरा देने वाली चेतावनी

Eye health: अक्सर कमजोर नजर वाले लोग सुबह उठते ही कॉन्टैक्ट लेंस पहन लेते हैं और फिर उस बिना हटाए नहाने चले जाते हैं. अगर आप ऐसा करते हैं तो इस आदत में तुरंत बदलाव करें. जानिए क्यों?

प्रतिकात्मक तस्वीर

Eye Health: यदि आपकी आंखें कमजोर हैं और आप सुबह उठते ही कॉन्टैक्ट लेंस पहन लेते हैं, तो जरूर आप नहाते वक्त भी लेंस पहने रहते होंगे. क्या आप भी ऐसा करते हैं? यदि हां, तो आपको इसे तुरंत बंद कर देना चाहिए. नहाने के लिए जाने से पहले हमेशा अपनी आंखों से कॉन्टैक्ट लेंस निकाल दें. ऐसा क्योंकि नहाते समय लेंस पहनने से एक बहुत ही दर्दनाक और गंभीर आंख की स्थिति विकसित होने का खतरा बढ़ सकता है, जिसे एकैंथअमीबा केराटाइटिस (acanthamoeba keratitis) के रूप में जाना जाता है.

एकैंथअमीबा एक प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला अमीबा है, जो नल के पानी, सीवर सिस्टम, मिट्टी, स्विमिंग पूल और हॉट टब जैसे चीजों में पाया जाता है. एक्सपर्ट के अनुसार, सामान्य तौर पर, एकैंथअमीबा का सामना करने से कोई नुकसान नहीं होता है. हालांकि, अगर दूषित पानी आंख के संपर्क में आता है, तो आपको एकैंथअमीबा केराटाइटिस हो सकता है. जब यह अमीबा आंख की कॉर्निया को संक्रमित करता है, तो यह एकैंथअमीबा केराटाइटिस का कारण बन सकता है. शॉवर में कॉन्टैक्ट लेंस पहनने से इस दुर्लभ बीमारी से संक्रमित होने का खतरा बढ़ जाता है.

केस स्टडी
ब्रिटेन की 54 वर्षीय मैरी मेसन ने 30-दिनों तक कॉन्टैक्ट लेंस पहने थे और उनका मानना है कि जब उन्होंने अपने लेंस को हटाए बिना स्नान किया तो एकैंथअमीबा उनकी आंखों में प्रवेश कर गया. उन्होंने एक न्यूज चैनल को बताया कि यह लेंस के नीचे आ जाता और फिर कई गुना बढ़ जाता, इसलिए मेरी नजर और कम होती गई. अपने शुरुआती लक्षणों के बारे में बात करते हुए उन्होंने बताया कि मुझे ऐसा लगने लगा था कि मेरी आंख में थोड़ी सी रेत या ग्रिट जैसी कोई वस्तु है, जिसे रगड़ने पर ऐसा लगता था कि वह चली गई है, लेकिन ऐसा नहीं होता था.

इलाज
डॉक्टरों ने मेसन के एकैंथअमीबा केराटाइटिस का डायग्नोस किया और विभिन्न दवाओं, आंखों की बूंदों और तीन कॉर्निया प्रत्यारोपण के साथ इसका इलाज किया, हालांकि, यह सभी असफल रहे. मेसन ने बताया कि बहुत सारे अस्पताल गई, कई आई ड्रॉप डाले, बहुत सारे ऑपरेशन किए और दर्द भी अधिक हुआ. पांच साल बाद, आखिरकार उसकी बाईं आंख को हटाने का फैसला किया गया.

एकैंथअमीबा केराटाइटिस के लक्षण
- लाल आंखें
- लाइट के प्रति सेंसिटिविटी बढ़ना
- आंखों में अत्यधिक दर्द
- धुंधली आंखें
- आंख में कोई वस्तु होने का लगातार अहसास
- अत्यधिक फटना

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news