Evening Snacks: शाम के समय लगती है ज्यादा भूख, तो स्नैक्स में खाएं ये हेल्दी आइटम्स
Advertisement

Evening Snacks: शाम के समय लगती है ज्यादा भूख, तो स्नैक्स में खाएं ये हेल्दी आइटम्स

Healthy Foods In Evening Snacks: ऑफिस में दिनभर काम के बाद शाम के समय भूख लगना शुरू हो जाती है. कई लोगों को तो शाम के समय ज्यादा ही क्रेविंग्स होती है. ऐसे में जानिए वो कौन से फूड आइटम्स हैं, जो हेल्दी होने के साथ ही टेस्टी भी हैं, और शाम के नाश्ते के लिए परफेक्ट होते हैं. 

 

Evening Snacks: शाम के समय लगती है ज्यादा भूख, तो स्नैक्स में खाएं ये हेल्दी आइटम्स

Healthy Foods In Evening Snacks: घर हो या ऑफिस शाम होते ही अक्सर लोगों को कुछ टेस्टी खाने की क्रेविंग होने लगती है. ऐसे में लोग ज्यादातर तले-भुने फूड्स का ही सेवन करते हैं. जिसके कारण मोटापा, पाचन संबंधी और अन्य बीमारियों का खतरा बना रहता है. इसलिए जरूरी है कि आप शाम के स्नैक्स में ऐसी चीजें शामिल करें, जो सेहत के लिहाज से फायदेमंद हो और खाने में भी स्वादिष्ट हो. तो आइये जानते हैं हेल्दी स्नैक्स के बारे में...

1. मखाना
ड्राई फ्रूट्स में मखाना पोषक तत्वों का खजाना होता है. यह कैल्शियम, प्रोटीन, मैग्नीशियम और अन्य तत्वों से भरपूर होता है. यह ग्लूटेन फ्री भी होता है. इसे आप शाम के नाश्ते में शामिल कर सकते हैं. भुना मखाना शामिल करने से सेहत को भी कोई नुकसान नहीं होता है, बल्कि ये सेहत के लिए फायदेमंद होता है.

2. रागी कुकीज
रागी पोषक तत्वों का खजाना है. यह कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन, पोटैशियम और डाइट्री फाइबर से भरपूर होता है. चाहें तो आप शाम के नाश्ते में रागी से बने कुकीज को शामिल कर सकते हैं. जो काफी स्वादिष्ट भी होते हैं.

3. मुरमुरे 
शाम के नाश्ते के लिए मुरमुरे बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकता है. बड़ों से लेकर छोटे तक सभी इसे खाना पसंद करते हैं. आप इससे स्नैक्स के लिए कई तरह के डिशेज जैसे भेलपुरी, चिक्की आदि बना सकते हैं. ये स्वाद के साथ सेहत से भी भरपूर है.

4. ड्राई फ्रूट्स खाएं
शाम की क्रेविंग्स को कम करने के लिए आप ड्राई फ्रूट्स भी खा सकते हैं. ये आपकी छोटी भूख को मिटाने के लिए अच्छा ऑप्शन है. चाहें तो आप शाम के नाश्ते में बादाम, काजू, पिस्ता जैसी चीजों का चुनाव कर सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com-सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news