Walnut Benefits: अखरोट में छुपा है सेहत का खजाना, हर रोज करेंगे सेवन तो कंट्रोल में रहेगा Blood Sugar
Advertisement
trendingNow11508345

Walnut Benefits: अखरोट में छुपा है सेहत का खजाना, हर रोज करेंगे सेवन तो कंट्रोल में रहेगा Blood Sugar

Walnut In Diabetes Prevention: अधिकतर लोगों को आजकल ब्लड शुगर की शिकायत होती है. ब्लड शुगर का लेवल बढ़ा होने के चलते लोग परेशान रहते हैं. इसे कंट्रोल करने के लिए आप रोजाना भीगे अखरोट का सेवन कर सकते हैं. 

 

अखरोट खाने के फायदे

Walnut In Diabetes Prevention: ड्राई फ्रूट्स में अखरोट एक ऐसा मेवा है, जो कई सारे फायदों से भरपूर है. अखरोट को कई तरह के फूड आइटम्स में गार्निशिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है. जैसे केक, कुकीज और एनर्जी बार. अखरोट में प्रोटीन, कैल्शियम, वसा, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन-ई, बी6, कैलोरी सहित कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं. अखरोट खाने से कई तरह की बीमारियां भी दूर रहती हैं. अखरोट हार्ट से लेकर डायबिटीज की बीमारी तक में फायदेमंद है. आइए जानते हैं इसके फायदे...

ब्लड शुगर 
जिन लोगों का ब्लड शुगर लेवल बढ़ा रहता है, तो रोजाना रात में अखरोट को पानी में भिगोकर रखें और सुबह नाश्ते में खाएं. इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल होता है. आप चाहें तो अखरोट का रायता बनाकर खा सकते हैं. इसे खाने से टाइप-2 डायबिटीज का खतरा भी कम हो जाता है.

डाइजेशन 
अगर आपको कब्ज की शिकायत रहती है, तो रोजाना दो भीगे हुए अखरोट का सेवन करें. अखरोट में फाइबर की अच्छी मात्रा होने की वजह से डाइजेशन अच्छा रहता है. आप दही में कटे फल, फालूदा या चिया के बीज व अखरोट मिलाकर खा सकते हैं.

इम्युनिटी बूस्टर
सर्दियों में अखरोट खाने से इम्युनिटी बूस्ट होती है. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट की मात्रा होने से यह रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है. इससे कई बीमारियां दूर रहती हैं. 

हेल्दी बॉडी
अखरोट में गुड फैट की मौजूदगी हड्डियों को स्ट्रॉन्ग और हेल्दी रखती है. दिल की बीमारी और कैंसर के खतरे की संभावना भी कम होती है. किसी भी स्मूदी में भीगे अखरोट का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 

Trending news