कम खाओ, ज्यादा जियो: लंबे समय तक दिमाग को हेल्दी रखने का नया तरीका Intermittent Fasting
Advertisement
trendingNow12062793

कम खाओ, ज्यादा जियो: लंबे समय तक दिमाग को हेल्दी रखने का नया तरीका Intermittent Fasting

अगर आप अपने उम्र बढ़ने की रफ्तार को कम करना चाहते हैं और अपनी उम्र बढ़ाना चाहते हैं तो इंटरमिटेंट फास्टिंग या अपने कैलोरी सेवन को कम करने जैसे डाइट पैटर्न का पालन करें.

कम खाओ, ज्यादा जियो: लंबे समय तक दिमाग को हेल्दी रखने का नया तरीका Intermittent Fasting

अगर आप अपने उम्र बढ़ने की रफ्तार को कम करना चाहते हैं और अपनी उम्र बढ़ाना चाहते हैं तो इंटरमिटेंट फास्टिंग या अपने कैलोरी सेवन को कम करने जैसे डाइट पैटर्न का पालन करें. ये सलाह भारतीय मूल के शोधकर्ताओं ने हाल में किए एक अध्ययन के बाद दी है.

कैलिफोर्निया में बक इंस्टीट्यूट फॉर 'रिसर्च ऑन एजिंग' के वैज्ञानिकों की एक टीम ने OXR1 नामक जीन की भूमिका पाई है, जो डाइट मैनेजमेंट के साथ देखे गए जीवनकाल के विस्तार के लिए आवश्यक है और हेल्दी ब्रेन की उम्र बढ़ने के लिए आवश्यक है. नेचर कम्युनिकेशंस जर्नल में प्रकाशित अध्ययन में शोधकर्ताओं ने कहा कि OXR1 जीन उम्र बढ़ने और न्यूरोलॉजिकल बीमारियों से बचाने वाला एक महत्वपूर्ण फैक्टर है.

इंस्टीट्यूट में पोस्टडॉक्टरल छात्र केनेथ विल्सन ने कहा कि जब लोग भोजन की मात्रा को सीमित करते हैं, तो वे आमतौर पर सोचते हैं कि यह उनके पाचन तंत्र या फैट निर्माण को प्रभावित कर सकता है, लेकिन जरूरी नहीं कि यह ब्रेन को कैसे प्रभावित करता है. जैसा कि यह पता चला है, यह एक जीन है जो ब्रेन में महत्वपूर्ण है. रिसर्च टीम ने अतिरिक्त रूप से एक विस्तार में सेलुलर सिस्टम का प्रदर्शन किया कि कैसे डाइट को प्रतिबंध करके उम्र बढ़ने में देरी कर सकता है और न्यूरोडीजेनेरेटिव रोगों की प्रगति को धीमा कर सकता है.

बक इंस्टीट्यूट के प्रोफेसर पंकज कपाही ने कहा कि हमें एक न्यूरॉन-विशिष्ट प्रतिक्रिया मिली, जो आहार प्रतिबंध के न्यूरोप्रोटेक्शन की मध्यस्थता करती है. उन्होंने कहा कि इंटरमिटेंट फास्टिंग जैसी रणनीतियां (जो पोषक तत्वों को सीमित करती हैं) इस जीन के लेवल को बढ़ा सकती हैं ताकि इसके सुरक्षात्मक प्रभावों की मध्यस्थता हो सके.

रिसर्च टीम ने पाया कि मनुष्यों में OXR1 के नुकसान से गंभीर न्यूरोलॉजिकल दोष और समय से पहले मृत्यु होती है. चूहों में, अतिरिक्त OXR1 एमियोट्रोफिक लेटरल स्क्लेरोसिस (ALS) के एक मॉडल में अस्तित्व में सुधार करता है. इसके अलावा, गहन परीक्षणों की एक सीरीज में पाया गया कि OXR1 एक जटिल को प्रभावित करता है जिसे रेट्रोमर कहा जाता है, जो सेलुलर प्रोटीन और लिपिड के पुनर्चक्रण के लिए आवश्यक प्रोटीन का एक ग्रुप है. रेट्रोमर डिसफंक्शन को उम्र से संबंधित न्यूरोडीजेनेरेटिव रोगों से जोड़ा गया है जो आहार प्रतिबंध से सुरक्षित हैं, विशेष रूप से अल्जाइमर और पार्किंसंस रोग.

Trending news