Water Tips: क्या आपको भी रात भर पानी पीने की है आदत? जानिए सेहत के लिए कितना है सही
Advertisement

Water Tips: क्या आपको भी रात भर पानी पीने की है आदत? जानिए सेहत के लिए कितना है सही

Habit Of Drinking Water At Night: पानी न केवल हमें हाइड्रेटेड रखता है बल्कि शरीर से विषाक्त पदार्थों को भी निकालता है और अन्य सभी अंगों को सुचारू रूप से काम करने में मदद करता है. लेकिन कुछ लोग पानी पीने के साथ कुछ गलतियां करते हैं.

 

Water Tips: क्या आपको भी रात भर पानी पीने की है आदत? जानिए सेहत के लिए कितना है सही

Habit Of Drinking Water At Night: आयुर्वेद के अनुसार जल जीवन रेखा है और यह प्रत्येक जीव के लिए आवश्यक है. यह न केवल हमें हाइड्रेटेड रखता है, बल्कि शरीर से विषाक्त पदार्थों को भी निकालता है और अन्य सभी अंगों को सुचारू रूप से काम करने में मदद करता है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि गलत तरीके से पानी पीने से फायदे से ज्यादा नुकसान हो सकता है. तो चलिए जानते हैं रातभर पानी पीने से आपके शरीर को कौन से नुकसान हो सकते हैं.  

1. रातभर का रखा हुआ पानी पीना सेहत के लिए कितना सही है?​
हम में से कई लोगों की आदत होती है कि रात को बोतल में पानी भरकर सुबह उस पानी को पीते हैं और इस बैठे हुए पानी के बारे में सबसे अजीब बात यह है कि इसका स्वाद ताजे नल या फिल्टर पानी की तुलना में अलग होता है. स्वाद में परिवर्तन कार्बन डाइऑक्साइड के कारण होता है. कई अध्ययन के अनुसार, पानी को 12 घंटे या उससे अधिक समय तक खुला रखने से पानी में आणविक परिवर्तन होते हैं. साथ ही हवा में कार्बन डाइऑक्साइड इसके साथ मिलना शुरू हो जाता है, जिससे पीएच स्तर कम हो जाता है और परिणामस्वरूप पानी बेस्वाद हो जाता है.

हालांकि, अब तक इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई है कि यह पानी सुरक्षित है या नहीं, लेकिन विशेषज्ञों का सुझाव है कि ऐसे पानी को पीने से बचना चाहिए. विशेषज्ञ इस बात पर भी जोर देते हैं कि खुले पानी से बचना चाहिए क्योंकि इसमें गंदगी हो सकती है.

2. रात भर का पानी सेहत के लिए कैसे हानिकारक है?
विशेषज्ञों के अनुसार, खुला पानी पीना सुरक्षित नहीं है, क्योंकि जब हम एक घूंट लेते हैं तो बोतल या गिलास के रिम पर बैठे बैक्टीरिया सिस्टम में प्रवेश कर जाते हैं और लंबे समय में नुकसान पहुंचा सकते हैं. जब आप संचारी रोग से पीड़ित किसी व्यक्ति के साथ अपनी पानी की बोतल साझा करते हैं तो बीमार होने का जोखिम अधिक हो जाता है.

3. क्या है पानी पीने का सही तरीका ?
यह सलाह दी जाती है कि हमेशा नल या फिल्टर से एक ताजा ग्लास पानी पिएं. अगर आपको आधी रात को या नींद के दौरान पानी पीने की आदत है, तो अपनी पानी की बोतल के साथ एक ढक्कन वाला गिलास रखें. साथ ही, अगली सुबह उसी बोतल से पानी पीने से बचने की सलाह दी जाती है. बोतल को हमेशा धोएं या रोज सुबह बोतल बदलें और पिएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news