Winter Drink: स्किन की समस्या में मददगार है पालक-टमाटर का जूस, रोजाना पिएं एक ग्लास
Advertisement

Winter Drink: स्किन की समस्या में मददगार है पालक-टमाटर का जूस, रोजाना पिएं एक ग्लास

Palak Juice For Winter: ठंडियों के मौसम में खाने पीने के ऑप्शन्स काफी अधिक बढ़ जाते हैं. ऐसे में स्वस्थ बने रहने के लिए आप पालक और टमाटर के जूस का सेवन रोजाना करें. इससे आपको बहुत फायदे मिलेंगे. जानें 

सर्दियों में पिएं पालक-टमाटर का जूस

Palak Juice For Winter: सर्दियों में पालक खाने के बहुत से फायदे हैं. इसमें मौजूद कई जरूरी विटामिन और मिनरल्स शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं. सर्दी के मौसम में जूस पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. वहीं अगर आप पालक और टमाटर का जूस पीते हैं तो इसके अनेक लाभ मिलेंगे. हरे पत्तेदार सब्जियों में शामिल पालक सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में सक्षम होता है. साथ ही पालक में पोटेशियम, मैंगनीज, विटामिन ए, विटामिन के व विटामिन बी-2 जैसे पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं. वहीं टमाटर में लाइकोपीन, विटामिन सी, विटामिन ई और कैल्शियम पाया जाता है. तो आइये जानते हैं पालक और टमाटर का जूस पीने से शरीर को अन्य क्या लाभ मिलते हैं. 

पाचन 
सर्दियों में अक्सर लोगों को पाचन से जुड़ी समस्या हो जाती है. ऐसे में पालक पेट के लिए बहुत गुणकारी मानी जाती है. पाचन से जुड़ी किसी भी समस्या को दूर करने के लिए आप पालक और टमाटर का जूस पिएं. आपको बता दें पालक में फाइबर की अधिक मात्रा होती है. जो पाचन को मजबूत और स्मूद बनाने में मददगार है. वहीं टमाटर का लाइकोपीन तत्व डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत बनाता है. 

डिटॉक्सिफाई करने में फायदेमंद 
जब हमारा खानपान अनहेल्दी होता है तब बॉडी में टॉक्सिन्स बढ़ने लगते हैं. जिससे मोटापा, डायबिटीज, स्किन के साथ ही हार्ट व लिवर से जुड़ी समस्याएं भी होने लगती हैं. ऐसे में पालक और टमाटर का जूस पीने से बॉडी में मौजूद गंदगी आसानी से निकल जाती है.

चेहरे की चमक में मददगार
अगर आप सर्दियों में लगातार पालक और टमाटर का सेवन करते हैं तो इससे आपकी स्किन बहुत ही ज्यादा सुंदर और चमकदार बनेगी. पालक का आप साग बनाकर खा सकते हैं या फिर इसका जूस भी पी सकते हैं. आप चाहें तो पालक को दाल के साथ मिक्स करके भी खा सकते हैं. पालक और टमाटर का जूस पीने से चेहरे की चमक बढ़ती है और त्वचा हेल्दी रहती है, क्योंकि इस जूस को पीने से बॉडी के टॉक्सिन्स दूर हो जाते हैं. जिन लोगों को कील-मुंहासों की समस्या है उनके लिए ये बेहद फायदेमंद है. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news