Health News: पेट दर्द में इन चीजों को खाने से बहुत खराब हो जाती है हालत, बना लें दूरी
Advertisement

Health News: पेट दर्द में इन चीजों को खाने से बहुत खराब हो जाती है हालत, बना लें दूरी

pet dard ka ilaj: पेट दर्द का इलाज करने के साथ आपको परहेज भी करना चाहिए. जिससे बहुत जल्द इस समस्या से राहत मिल सकेगी.

सांकेतिक तस्वीर

गैस, कब्ज, अपच जैसे कई कारणों से आपको पेट दर्द की समस्या (Stomach Pain treatment) हो सकती है. पेट में दर्द कई बार इतना गंभीर हो जाता है कि आपको डॉक्टर की मदद लेनी पड़ जाती है. लेकिन, अगर आप पेट दर्द में इन फूड्स का सेवन करने से परहेज करेंगे, तो आपकी समस्या कम हो सकती है. आइए जानते हैं कि पेट दर्द में किन फूड्स का सेवन करने से बचना चाहिए.

पेट दर्द में ना खाएं ये फूड्स (Avoid Foods in Stomach Pain)
आयुर्वेद के जाने-माने हेल्थ एक्सपर्ट डॉ. अबरार मुल्तानी के मुताबिक, पाचन बिगड़ने या पेट में किसी तरह की समस्या हो जाने के कारण आपको पेट दर्द की समस्या (Stomach Pain Causes) हो जाती है. ऐसी स्थिति में निम्नलिखित प्रकार के फूड्स का सेवन नहीं करना चाहिए.

ये भी पढ़ें: Overtraining Symptoms: कहीं जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज तो नहीं कर रहे हैं आप, जानें संकेत

1. पेट दर्द में परहेज: पेट दर्द में प्रोसेस्ड फूड
प्रोसेस्ड फूड में फाइबर की मात्रा ना के बराबर हो सकती है. जिससे अपच की समस्या गंभीर हो जाती है. इसके अलावा, प्रोसेस्ड फूड में ट्रांस फैट्स का उच्च स्तर पेट में इंफ्लामेशन बढ़ा सकता है. इन कारणों से पेट में दर्द बढ़ सकता है.

2. सिट्रिक व अन्य एसिड वाले फूड्स
सिट्रिक एसिड कई मायनों में हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहतर होता है. लेकिन कुछ अध्ययन के मुताबिक नींबू, संतरा, चकोतरा जैसे सिट्रिक एसिड वाले फूड्स का सेवन पेट में दर्द को बढ़ा सकता है. हालांकि इस बारे में अधिक अध्ययन होने की जरूरत है.

3. पेट दर्द का इलाज: ज्यादा फाइबर वाले खाद्य पदार्थों का सेवन ना करें
पाचन तंत्र को बेहतर रखने के लिए फाइबर युक्त फूड्स का सेवन करने की सलाह दी जाती है. लेकिन आपको ऐसा करते हुए सावधान रहने की जरूरत है. क्योंकि, हाई फाइबर फूड्स का सेवन पेट फूलने, गैस व कब्ज की स्थिति को गंभीर भी कर सकता है. आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करके अपने लिए जरूरी फाइबर की मात्रा जान लेनी चाहिए.

ये भी पढ़ें: Homemade Hair Oil: सफेद बालों को जड़ से काला बनाने के अचूक घरेलू उपाय, घर पर ऐसे बनाएं तेल

4. मसालेदार भोजन के नुकसान
डॉ. मुल्तानी कहते हैं कि पेट दर्द में आपको कम मसालेदार खिचड़ी, दाल, दलिया जैसा हल्का भोजन करना चाहिए. क्योंकि, ज्यादा मसालेदार भोजन करने से आपके पेट में जलन हो सकती है. मसालेदार खाने में मौजूद मिर्च और मसाला मोशन के समय गुदा में जलन भी पैदा कर सकते हैं.

5. कैफीन युक्त पदार्थ
कैफीन की प्रकृति अम्लीय (Acidic) होती है. जो कि आपके पाचन तंत्र की बाहरी परत को प्रभावित कर सकती है और पेट में क्रैंप का कारण भी बन सकती है. इसके कारण जी मिचलाना, डायरिया व पेट खराब होने की समस्या हो सकती है.

6. शराब व कोल्ड ड्रिंक
डॉ. अबरार मुल्तानी का कहना है कि पेट दर्द में शराब व कोल्ड ड्रिंक का सेवन भी नहीं करना चाहिए. थोड़ी मात्रा में भी शराब का सेवन करने से पेट में सामान्य से ज्यादा अम्ल (एसिड) बनने लगता है, जिससे पाचन तंत्र की बाहरी सुरक्षा परत को नुकसान पहुंचता है. यह स्थिति पेट दर्द, उल्टी और डायरिया जैसी समस्याओं को गंभीर कर सकती है.
वहीं, कोल्ड ड्रिंक भी आपके पेट को नुकसान पहुंचा सकती है, जिससे गैस व पेट फूलने की समस्या भी बढ़ जाती है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news