Almonds Side Effects: गर्मियों में बादाम खाना खतरे से खाली नहीं! जानिए कैसे...
Advertisement

Almonds Side Effects: गर्मियों में बादाम खाना खतरे से खाली नहीं! जानिए कैसे...

Almonds Side Effects In Summers: ड्राई फ्रूट्स में बादाम की अपनी अलग महत्ता है. मीठे पकवानों में इसके शामिल होने से  स्वाद दोगुना बढ़ जाता है. सर्दियों में बादाम खाना तो सेहत को कई लाभ पहुंचाता है, लेकिन क्या गर्मियों में भी इसका सेवन सेहत को फायदे पहुंचाता है? चलिए जानते हैं...

 

Almonds Side Effects: गर्मियों में बादाम खाना खतरे से खाली नहीं! जानिए कैसे...

Almonds Side Effects In Summers: ड्राई फ्रूट्स किसे नहीं पसंद होते हैं. हम में से अधिकतर लोग ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल कई पकवानों में करते हैं. इसमें से बादाम खाने के फायदे तो आपने खूब सुने होंगे, क्योंकि यह शरीर को कई तरह के पोषक तत्व प्रदान करता है. इसके साथ ही यह आपको ऊर्जा से भर देते हैं. दिमाग तेज करने के लिए तो खासकर लोग बादाम खाने का ही मश्वरा देते हैं. बचपन में हमें सुबह उठते ही रात के भीगे हुए बादाम खिलाए जाते थे. लेकिन क्या कभी आपने कड़वा बादाम खाया है? आमतौर पर बादाम का स्वाद मीठा और नटी होता है, लेकिन अगर बादाम का स्वाद कड़वा हो तो करेंगे आप? आइए जानते हैं कड़वे बादाम के बारे में, साथ ही जानेंगे गर्मियों में बादाम का सेवन सही है या गलत...

कैसे पता करें बादाम कड़वे हैं ?
बादाम हेल्दी फैट्स, फाइबर, प्रोटीन, मैगनीशियम, विटामिन-ई, फॉसफोरस और कॉपर से भरा होता है. यही वजह है कि इसे सबसे अधिक ताकतवर ड्राईफ्रूट माना जाता है. कई बार बादाम कड़वे निकल जाते हैं. ये दिखने में आम बादाम की तरह ही होते हैं. इसलिए इनके कड़वेपन को आकार या रंग के तौर पर नहीं परखा जा सकता है. आपको खाकर ही पता चलेगा कि बादाम ठीक हैं या कड़वे हैं.

क्या कड़वे बादाम खाना सही है? 
आपको बता दें, कड़वे बादाम में भी उतने ही पोषक तत्व होते हैं, जितने कि आम बादामों में. लेकिन फिर भी क्या कड़वे बादाम खाना सेहत के लिए सही माना जाता है? दरअसल, जो बादाम कड़वे निकल जाते हैं, उनमें amygdalin का स्तर होता है. जिसके शरीर में जाने से सायनाइड बनता है. हालांकि हर बादाम में amygdalin की मात्रा अलग हो सकती है. इसलिए कड़वे बादाम को खाने से आपकी जान भी जा सकती है. इसलिए अगर बादाम कड़वे निकल जाए तो इसे फौरन थूक दें.

बादाम के प्रकार
भारत में बादाम की कई वैराइटी मौजूद हैं. यहां तरह-तरह के बादाम मिल जाएंगे. हां, ये संभव है कि आकार और रंग में ये अलग-अलग हो सकते हैं. लेकिन इनका स्वाद लगभग एक तरह का ही होता है. बादाम की सबसे पॉपुलर वैराइटी में कैलीफोर्निया, शालीमार, गरबंदी, प्रानयाज, मुखदूम, ममरा, कागजी आदि हैं. सर्दियों में तो बादाम का सेवन कई फायदे पहुंचाता है, लेकिन गर्मियों में इन्हें खाने से बचें. गर्मियों में बादाम के अधिक सेवन से आपको स्किन, पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news