Alert! क्या नहाते समय करते हैं ये गलती? Urinary Bladder हो सकता है बुरी तरह प्रभावित
Advertisement

Alert! क्या नहाते समय करते हैं ये गलती? Urinary Bladder हो सकता है बुरी तरह प्रभावित

Mistakes During Showering and Bathing: हम में से ज्यादातर लोग हमेशा नहाते समय पेशाब करते हैं. लेकिन आपको नहीं पता होगा कि अनजाने में हो रही ये गलती आपके शरीर को गंभीर नुकसान पहुंचा सकती है. आपका ब्लैडर बुरी तरह प्रभावित हो सकता है.

 

नहाते समय करते हैं ये गलती?

Mistakes During Showering and Bathing: डेली रुटीन में कई बार ऐसा होता है, कि हम अनजाने में कोई भी काम करते समय कुछ गलतियां कर बैठते हैं. यही गलतियां आगे चलकर परेशानी का सबब बन जाती हैं. इसी तरह नहाते समय लोग कुछ कॉमन गलतियां करते हैं. अधिकतर लोगों की आदत होती है, नहाते समय पेशाब (Urine) करना. वैसे तो ये एक सामान्य बात है, लेकिन कुछ लोगों के साथ ऐसा भी होती है, कि उन्हें शरीर पर पानी पड़ते ही पेशाब आने लगती है. ऐसे में लोग नहाते-नहाते पेशाब कर लेते हैं, यानी दो काम एक साथ होता है. लेकिन शायद आप नहीं जानते कि आपकी ये आदत आपके स्वास्थ्य के लिए कितनी घातक साबित हो सकती है. आइय जानें...

नहाते समय दो काम एक साथ न करें 
एक रिपोर्ट के अनुसार, नहाते समय पेशाब करना वास्तव में एक गंदी आदत है. आपने शायद इससे पहले इस बात पर ध्यान नहीं दिया होगा. यह सेहत के लिए बेहद घातक है.

नहाना और टॉयलेट करना अलग-अलग ही बेहतर
ये बात सच है, कि लोगों को अक्सर नहाते समय पेशाब लग जाती है. लेकिन टॉयलेट और नहाने का स्थान अलग-अलग होता है. नहाने की जगह साफ-सुथरी होनी चाहिए. जाहिर है यहां आप अपने शरीर की गंदगी को साफ करते हैं. नहाने से पहले और बाद में बाथरूम पूरी तरह साफ और स्वच्छ होना चाहिए.

ब्लैडर हो सकता है प्रभावित
अगर आप शॉवर लेते समय बहते पानी की आवाज में पेशाब करते हैं, तो आप अनजाने में अपने ब्लैडर को नुकसान पहुंचा रहे होते हैं. इसे आसान भाषा में समझें, जैसे आप बाथरूम में सबसे पहले शॉवर या नल शुरू करते हैं, फिर पेशाब करने के लिए बैठते हैं, तो आप इस बीच आपके दिमाग में बहते पानी की आवाज और पेशाब के बीच एक संबंध बनता है.

महिलाओं को गंभीर दिक्कत 
डॉक्टर्स मानते हैं, कि शॉवर के दौरान पेशाब करना महिलाओं के लिए संभावित रूप से हानिकारक साबित होता है. क्योंकि उस समय वह पानी की आवाज में ब्लैडर को पूरी तरह खाली नहीं कर पाती हैं. डॉक्टर्स बताते हैं, कि जब महिलाएं खड़े होकर पेशाब करने की कोशिश करती हैं, तो वे पेल्विक मसल्स को पूरी तरह से आराम नहीं दे पाती हैं. इसके विपरीत पुरुषों को अपने मूत्राशय को सहारा देने के लिए प्रोस्टेट होता है. यानी उनके पेशाब करते समय खड़े होने की स्थिति ठीक होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news