Diabetic पेशेंट्स फौरन नोट करें इन 5 फलों के नाम, शुगर कंट्रोल में हैं हेल्पफुल
Advertisement

Diabetic पेशेंट्स फौरन नोट करें इन 5 फलों के नाम, शुगर कंट्रोल में हैं हेल्पफुल

Healthy Fruits For Diabetes Patients: आज के समय में शुगर की बीमारी आम हो गई है. ये लगभग हर किसी को हो ही जाती है. ऐसे में डाइट का खास रखना पड़ता है. आज हम आपको डायबिटीज के मरीजों के लिए कुछ फलों के नाम बताएंगे जो काफी फायदेमंद होते हैं.   

 

Diabetic पेशेंट्स फौरन नोट करें इन 5 फलों के नाम, शुगर कंट्रोल में हैं हेल्पफुल

Healthy Fruits For Diabetes Patients: पहले के समय में खानपान के मुकाबले आजकल के भोजन में काफी बदलाव आया है. साथ ही पहले लोग साधारण तरीके से जीवन यापन करते थे, न तो स्ट्रेस और न ही तनाव. लेकिन आजकल के समय में हर व्यक्ति काम के बढ़ते प्रेशर से परेशान रहता है. जिससे उनकी सेहत पर भी बुरा असर पड़ने लगा है. ऐसे में व्यक्ति को डायबिटीज की बीमारी होना आम बात हो गई है. डायबिटीज एक गंभीर बीमारी है, जो एक बार लगने के बाद फिर जीवनभर साथ रहती है. हालांकि जीवनशैली में सुधार लाकर इस बीमारी को कंट्रोल में किया जा सकता है. शुगर कंट्रोल करने के लिए लोग कई दवाओं का सेवन करते हैं. लेकिन हम आपको बता दें, कुछ ऐसे फल होते हैं, जिन्हें खाने से आप अपना शुगर कंट्रोल में रख सकते हैं. 

वैसे तो सभी फल सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं, लेकिन डायबिटीज मरीज को फलों को खाने से पहले सोचना पड़ता है. दरअसल, फलों में नेचुरल शुगर होती है, जिसके सेवन से डायबिटीज मरीजों का ब्लड शुगर लेवल बढ़ा देती है. इसलिए आपको फल थोड़ा चुनकर खाने होंगे. हालांकि कुछ फल इस बीमारी में खाने के लिए ही बने हैं. उनसे सेवन से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. आइय जानें इनके नाम... 

1. जामुन
फलों में जामुन खाने में बहुत टेस्टी होती है. इस फल को शुगर मरीज बेफिक्र होकर खा सकते हैं. दरअसल, इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है. साथ ही इसमें सुक्रोज की मात्रा भी कम होती है, जो ब्लड शुगर स्पाइक नहीं होने देता है.

2. नाशपाती
डायबिटीज के मरीजों के लिए नाशपाती बेहद फायदेमंद फल है. इसमें विटामिन सी, ई और के जैसे गुण पाए जाते हैं. इसमें कैल्शियम, आयरन, पौटेशियम, मैग्नीशियम और बीटा कैरोटीन, फाइबर की मात्रा पर्याप्त होती है. ह

3. सेब
सभी फलों में सेब को हर एक बीमारी कमजोरी में खाया जाता है. दरअसल सेब में अच्छा खासा फाइबर हेता है. साथ ही एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर भी होता है. इसलिए सेब डायबिटीज मरीजों को जरूर खाना चाहिए. सेब खाने से बॉडी में ग्लूकोज लेवल मेंटेन रहता है. ब्लड शुगर भी कंट्रोल रहता है. 

4. किवी
डायबिटीज के मरीजों को कीवी का सेवन जरूर करना चाहिए. कीवी फल खाने से शुगर कंट्रोल आराम से होता है. दरअसल, शुगर कंट्रोल के लिए हाई फाइबर फूड लाभदायक होता है. डायबिटीज में कीवी काफी गुणकारी है. क्योंकि इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है. 

5. आड़ू
डायबिटीज मरीजों के लिए आड़ू एक बेहतरीन फल है. शुगर पेशेंट्स आड़ू का सेवन बिना किसी डर के कर सकते हैं. इसमें मौजूद फाइबर की भरपूर मात्रा डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news