Diabetes Symptoms: पैरों में किस तरह मिलते हैं डायबिटीज के संकेत? जानिए कब करवाएं शुगर टेस्ट
Advertisement
trendingNow12157841

Diabetes Symptoms: पैरों में किस तरह मिलते हैं डायबिटीज के संकेत? जानिए कब करवाएं शुगर टेस्ट

Diabetes warning sign: जिन लोगों को पहले से डायबिटीज है वो ब्लड शुगर का लेवल बढ़ने के लक्षणों को अच्छी तरह पहचानते हैं, लेकिन जो लोग पहली बार डायबिटीज का शिकार होते हैं उनके लिए ये जानना बेहद जरूरी है.

Diabetes Symptoms: पैरों में किस तरह मिलते हैं डायबिटीज के संकेत? जानिए कब करवाएं शुगर टेस्ट

Diabetes symptoms in leg: डायबिटीज की ऐसी बीमारी है जिसके लिए लोग दुआ करते हैं कि ये दुश्मन को भी न हो, क्योंकि इस कंडीशन में सेहत को लेकर जरा सी भी लापरवाही जानलेवा साबित हो सकती है. अगर आप डायबेटिक नहीं है तो इसके खतरे और लक्षण के बारे में अंजान हो सकते हैं.

डायबिटीज होने पर हमारा शरीर कई तरह के इशारे देता है. हमारे पैरों से भी कुछ चेतावनी संकेत मिलती हैं जिन्हें वक्त पर पहचानना जरूरी है, वरना बल्ड शुगर लेवल अचानक से बढ़ जाएगा और आपकी हालत खराब हो सकती है. डॉ. इमरान अहमद ने बताया कि अगर आपके पैर कुछ अजीबो-गरीब इशारे दे रहे हैं तो तुरंत ब्लड ग्लूकोज टेस्ट करा लें.

डायबिटीज होने पर पैरों से मिलने वाले संकेत

1. पैरों में दर्द
जब आप डायबिटीज का शिकार होते हैं तो आपको डायबिटिक न्यूरोपेथी (diabetic neuropathy) हो सकती है. ये एक ऐसा मेडिकल कंडीशन है जिसमें नसें डैमेज हो जाती हैं जिसके कारण पैरों तेज दर्ज और सूजन हो सकता है, कई बार तो पैर सुन्न भी पड़ जाते हैं

2. नाखून का रंग बदलना
डायबिटीज का हमला होने पर हमारे पैरों के नाखूनों का रंग बदल जाता है, हमारे नाखून जो आमतौर पर गुलाबी होते हैं वो अचानक से काले नजर आने लगते है. इस इशारे को हल्के में न लें और तुरंत खून की जांच कराएं.

3. स्किन का हार्ड होना
जब आपको डायबिटीज होती है तो आपके पैरों और तलवों की स्किन कड़ी होने लगती है, हलांकि ये गलत साइज के जूते पहने से भी हो सकता है, फिर भी ब्लड शुगर टेस्ट जरूर करा लें, ताकि आप डायबिटीज के कारण होने वाले नुकसान से बच सकें.

4. पैरों में अल्सर
जब आपको फुट अल्सर (foot ulcer) होता है तो पैरों में जख्म नजर आने लगता है और कई बार तो स्किन भी निकलने लगती है. अगर ये बीमारी हद से ज्यादा बढ़ जाए तो डॉक्टर को पैर काटने पर मजबूर होना पड़ता है. इसलिए जरूरी है कि आप वक्त रहते डायबिटीज को पहचाने और ब्लड शुगर कंट्रोल में रखने की कोशिश करें.

Trending news