Blood Sugar Tips: डायबिटीज मरीजों के लिए रामबाण हैं ये 5 चीजें, पलक झपकते कंट्रोल होगा ब्लड शुगर
Advertisement

Blood Sugar Tips: डायबिटीज मरीजों के लिए रामबाण हैं ये 5 चीजें, पलक झपकते कंट्रोल होगा ब्लड शुगर

Foods That Control Blood Sugar Level: डायबिटीज के मरीजों के लिए डाइट एक बड़ा सवाल होता है. सुबह के नाश्ते में क्या खाना है और रात में क्या खाना है, ये सभी बातें लोगों को परेशान करती हैं. इसलिए ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए हम आपको बताएंगे कुछ जरूरी बातें...

Blood Sugar Tips: डायबिटीज मरीजों के लिए रामबाण हैं ये 5 चीजें, पलक झपकते कंट्रोल होगा ब्लड शुगर

Foods That Control Blood Sugar Level: पुरानी कहावत है कि नाश्ता हमेशा राजा की तरह, दोपहर का खाना राजकुमार की तरह और रात का खाना भिखारी की तरह खाना चाहिए. सुबह के नाश्ते पर इसलिए जोर डाला जाता है, क्योंकि कई लोग खाली पेट अनहेल्दी फूड्स का सेवन करते हैं, जो दिन की शुरुआत करने का बिल्कुल भी सही तरीका नहीं है. 

ऐसे में बात आती है कि डायबिटीज मरीजी की कि वह सुबह के नाश्ते में क्या का सकते हैं और क्या नहीं. दरअसल, हाई ब्लड शुगर के मरीजों को खाली पेट किसी भी ऐसी चीज का सेवन नहीं करना चाहिए, जिससे उनका ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाए. तो आइए जानें ब्लड शुगर को कंट्रोल के लिए किन चीजों का सेवन करना बोहतर होगा...

ब्लड शुगर कंट्रोल के लिए खाली पेट करें इन चीजों का सेवन-
 
1. दालचीनी का पानी
दालचीनी एक ऐसा मसाला है, जो शरीर में ब्लड शुगर के लेवल को कम करने के लिए जाना जाता है. रात को सोने से पहले पानी में थोड़ी सी दालचीनी को भिगोकर रख दें और अगले दिन इसका पानी पी लें. आप चाहें तो दालचीनी के पानी से हर्बल चाय भी बनाकर पी सकते हैं. 

2. हल्दी और घी
डायबिटीज के मरीजों के लिए एक चम्मच गाय का घी और हल्दी बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. गाय के घी में हल्दी मिलाकर खाली पेट इसका सेवन करने से ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. घी डायबिटीज के पेशेंट को पूरे दिन चीनी खाने की क्रेविंग से दूर रखता है. जबकि हल्दी सूजन को कम करने का काम करती है.

3. आंवला जूस के साथ एप्पल साइडर
करीब 100 मिलीलीटर पानी में लगभग 30 मिलीलीटर आंवले के रस या फिर नींबू के रस के साथ एक बड़ा चम्मच एप्पल साइडर मिलाएं. शुगर के मरीज इसे खाली पेट सेवन करें. इसे पीने से शुगर के लेवल को कंट्रोल में लाने में मदद मिलेगी.

4. मेथी का पानी
डायबिटीज के मरीजों को सुबह खाली पेट सबसे पहले मेथी के पानी का सेवन करना चाहिए. इसके लिए आप एक चम्मच मेथी के दानों को पूरी रात के लिए पानी में भिगोकर रख दें और सुबह मेथी के बीजों का खा लें और बचा हुआ पानी पी लें. 

5. भीगे हुए मेवे
अगर आप सुबह उठने पर लो ब्लड शुगर फील करते हैं तो खाली पेट थोड़ी मात्रा में प्रोटीन का सेवन कर सकते हैं, जैसे- भीगे हुए बादाम, अखरोट या फलों के साथ मेवे आदि खा सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com -सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news