Diabetes Diet: गर्मियों में डायबिटीज के मरीज कौन से फल खा सकते हैं और कौन से नहीं? जान लें वरना Out Off Control हो जाएगा ब्लड शुगर लेवल
Advertisement

Diabetes Diet: गर्मियों में डायबिटीज के मरीज कौन से फल खा सकते हैं और कौन से नहीं? जान लें वरना Out Off Control हो जाएगा ब्लड शुगर लेवल

Fruits for diabetes: गर्मियों में डायबिटीज के मरीजों के लिए कुछ फल बेहद फायदेमंद होते हैं. ये उनके के लिए स्वस्थ खाने का विकल्प बन सकते हैं. हालांकि, कुछ फल उन्हें अपने खानपान से दूर रखने की सलाह दी जाती है. 

Diabetes Diet: गर्मियों में डायबिटीज के मरीज कौन से फल खा सकते हैं और कौन से नहीं? जान लें वरना Out Off Control हो जाएगा ब्लड शुगर लेवल

Fruits for diabetes: डायबिटीज एक लाइलाज बीमारी है जो दुनिया भर के लाखों लोगों को प्रभावित करती है. इसके सबसे ज्यादा मामले भारत में हैं. डायबिटीज मरीजों को अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए सख्त डाइट प्लान का पालन करने की आवश्यकता होती है. डायबिटीज के मरीजों को गर्मियों में अपने खान-पान का अतिरिक्त ध्यान रखना आवश्यक है क्योंकि गर्मी आपके सेहत को प्रभावित कर सकती है. 

गर्मियों में डायबिटीज के मरीजों के लिए कुछ फल बेहद फायदेमंद होते हैं. ये फल डायबिटीज के मरीजों के लिए स्वस्थ खाने का विकल्प बन सकते हैं. हालांकि, कुछ फल उन्हें अपने खानपान से दूर रखने की सलाह दी जाती है. नीचे बताए गए फलों को डायबिटीज के मरीजों को खाने की सलाह दी जाती है.

बेरीज: स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, रसभरी और ब्लैकबेरी जैसे बेरीज फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन से भरपूर होते हैं. उनके पास कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) है, जिसका अर्थ है कि वे रक्त शर्करा के स्तर में अचानक वृद्धि नहीं करते हैं.

चेरी: चेरी विटामिन सी और फाइबर का अच्छा सोर्स है. उनके पास कम जीआई है और ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है.

आड़ू: आड़ू कैलोरी में कम और फाइबर में हाई होते हैं, जो उन्हें डायबिटीज मरीजों के लिए एक अच्छा विकल्प बनाते हैं. वे विटामिन ए और सी का भी एक अच्छा सोर्स हैं.

खुबानी: खुबानी कैलोरी में कम और फाइबर और विटामिन ए में उच्च होती है. उनका जीआई कम होता है और ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है.

कीवी: कीवी विटामिन सी, फाइबर और पोटेशियम का अच्छा सोर्स है. इसका जीआई कम है और ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में सुधार करने में मदद कर सकता है.

डायबिटीज मरीजों को इन फलों के सेवन से बचना चाहिए या उन्हें सीमित करना चाहिए

आम: आम में चीनी की मात्रा अधिक होती है और इसका जीआई अधिक होता है. डायबिटीज के रोगियों को इसका सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए.

अनानास: अनानास चीनी में हाई होता है और इसमें हाई जीआई होता है. डायबिटीज रोगियों को इसका सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए.

तरबूज: तरबूज में चीनी की मात्रा अधिक होती है और इसमें हाई जीआई होता है. डायबिटीज रोगियों को इसका सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए.

अंगूर: अंगूर चीनी में हाई होते हैं और हाई जीआई होते हैं. मधुमेह के रोगियों को इसका सेवन कम मात्रा में करना चाहिए.

केले: केले चीनी में हाई होते हैं और हाई जीआई होते हैं. मधुमेह के रोगियों को इसका सेवन कम मात्रा में करना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news