Detox Drink: सुबह बेड से उठने के बाद पिएं ये जादुई ड्रिंक, 20 मिनट में शरीर से निकल जाएगी सारी गंदगी!
Advertisement
trendingNow11862395

Detox Drink: सुबह बेड से उठने के बाद पिएं ये जादुई ड्रिंक, 20 मिनट में शरीर से निकल जाएगी सारी गंदगी!

Morning Drink: आयुर्वेद में कई जड़ी-बूटियां हैं जिनका उपयोग विभिन्न बीमारियों के इलाज के लिए किया जा सकता है. इन जड़ी-बूटियों का उपयोग टॉक्सिन को बाहर निकालने में भी किया जा सकता है. 

Detox Drink: सुबह बेड से उठने के बाद पिएं ये जादुई ड्रिंक, 20 मिनट में शरीर से निकल जाएगी सारी गंदगी!

Morning Drink: निरोगी रहने के लिए शरीर से विषाक्त पदार्थों (Toxins) को बाहर निकालना महत्वपूर्ण है. ऐसा सही आहार और व्यायाम के साथ किया जा सकता है. इस प्रक्रिया को 'बॉडी डिटॉक्सिफिकेशन' कहा जाता है. बाजार में कई ओवर-द-काउंटर दवाएं और हर्बल प्रोडक्ट हैं, जो टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करने का दावा करते हैं. हालांकि, ये हमेशा सुरक्षित या प्रभावी नहीं होते हैं. प्राकृतिक तरीके से टॉक्सिन को बाहर निकालना बेहतर होता है.

आयुर्वेद में कई जड़ी-बूटियां हैं जिनका उपयोग विभिन्न बीमारियों के इलाज के लिए किया जा सकता है. इन जड़ी-बूटियों का उपयोग टॉक्सिन को बाहर निकालने में भी किया जा सकता है. इस स्टोरी में हम एक विशेष डिटॉक्स वाटर के बारे में बताएंगे, जो टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करता है और आपको स्वस्थ रहने में मदद करता है.

शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने के लिए हर्बल इन्फ्यूज्ड वाटर का इस्तेमाल किया जा सकता है. आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों में शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने के गुण होते हैं. ये जड़ी-बूटियां शरीर को विभिन्न बीमारियों से बचाने में भी मदद कर सकती हैं. इस हर्ब इन्फ्यूज्ड वाटर के लिए आपको निम्नलिखित चीजों की आवश्यकता होगी.
तुलसी के पत्ते
नींबू का रस
अदरक का छोटा टुकड़ा
कच्ची हल्दी का छोटा टुकड़ा
मेथी के पत्ते या बीज
दालचीनी का छोटा टुकड़ा

बनाने का तरीका
यदि आपके पास ऊपर बताई गई सामग्री तैयार है, तो हर्ब इन्फ्यूज्ड वाटर बनाने का तरीका बहुत ही सरल है. सबसे पहले, सामग्री को अच्छे से धो लें. एक गिलास में ठंडे पानी को डालें और फिर एक-एक करके उपयुक्त जड़ी-बूटियां डालें. सभी सामग्री डालने के बाद, इसे 15 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें. दस मिनट बाद निकालें और चम्मच की मदद से अच्छे से मिलाएं, फिर से 5 मिनट के लिए फ्रिज में रखें. आपका हर्बल इन्फ्यूज्ड वाटर तैयार है. आप इसे छान कर सेवन कर सकते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news