Symptoms Of Dengue: दिल्ली में बाढ़ के बाद डेंगू का अलर्ट, लक्षणों को अच्छी तरह समझ लें आप
Advertisement
trendingNow11800786

Symptoms Of Dengue: दिल्ली में बाढ़ के बाद डेंगू का अलर्ट, लक्षणों को अच्छी तरह समझ लें आप

Dengue symptoms in hindi: राजधानी दिल्ली में बाढ़ के बाद डेंगू का अलर्ट घोषित किया गया है. दिल्ली सरकार ने बढ़ते मामलों को देखते हुए अस्पतालों को बिस्तर आरक्षित रखने के निर्देश दिए हैं. 

Symptoms Of Dengue: दिल्ली में बाढ़ के बाद डेंगू का अलर्ट, लक्षणों को अच्छी तरह समझ लें आप

Dengue symptoms in hindi: राजधानी दिल्ली में बाढ़ के बाद डेंगू का अलर्ट घोषित किया गया है. दिल्ली सरकार ने बढ़ते मामलों को देखते हुए अस्पतालों को बिस्तर आरक्षित रखने के निर्देश दिए हैं. वहीं, स्वास्थ्य विभाग को सतर्क रहने के लिए है.

दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने एक प्रेसवार्ता में बताया कि सीएम केजरीवाल की उच्चस्तरीय बैठक के बाद अस्पतालों को निर्देश दिया है कि वे डेंगू मरीजों के लिए बेड आरक्षित रखें. सभी अस्पताल, मोहल्ला क्लीनिक पर सुनिश्चित कराया जाएगा कि पैरासीटामोल पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हो.

दवाई का इंतजाम रखें सभी अस्पताल
स्वास्थ्य विभाग को जिम्मेदारी सौंपी गई है कि वो अस्पतालों में डेंगू मरीजों के समुचित इलाज के लिए पुख्ता इंतजाम करें. सभी कैमिस्ट को दिशा-निर्देश दिए गए हैं कि वो बुखार होने पर खून पतला करने की दवा न दें, क्योंकि खून पतला होने से मरीज की तबीयत और बिगड़ सकती है. आपको बता दें कि डेंगू बुखार के लक्षण अक्सर बुखार के रूप में प्रकट होते हैं लेकिन कई मामलों में इन लक्षणों की गंभीरता भी हो सकती है. आइए डेंगू के लक्षणों को अच्छे से समझते हैं. 

डेंगू के लक्षण

  • बुखार: डेंगू के मरीजों में तेज बुखार होता है जो अचानक आने वाला और बार-बार उठने वाला होता है.
  • सिरदर्द: डेंगू में सिरदर्द और आंखों के पीछे दर्द का अनुभव होता है.
  • शरीर में दर्द: डेंगू में जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द होता है, जिससे मरीजों को तकलीफ होती है.
  • सूखी खांसी: डेंगू में सूखी खांसी की समस्या हो सकती है.
  • छाती में दर्द: डेंगू के मरीजों को छाती में दर्द हो सकता है, जिससे उन्हें सांस लेने में परेशानी होती है.
  • चक्कर आना: डेंगू के मरीजों को चक्कर भी आ सकता है.

डेंगू मरीजों के प्लेटलेट्स काउंट बढ़ाने के घरेलू उपाय

  • पपीता: पपीते में प्लेटलेट्स को बढ़ाने वाले एंजाइम पाए जाते हैं. रोजाना पपीते का जूस पीने से प्लेटलेट्स की संख्या बढ़ सकती है.
  • पपीते के पत्ते: पपीते के पत्तों का रस भी प्लेटलेट्स की संख्या को बढ़ाने में मदद करता है. इसके लिए पपीते के पत्तों को पीसकर उसका जूस निकाले और रोजाना दो बार पीएं.
  • गिलोय: गिलोय का जूस प्लेटलेट्स को बढ़ाने में मदद कर सकता है. इसे खाने से पहले अच्छे से धोकर चबा कर खाएं या उसका रस निकालकर पिएं.
  • विटामिन सी: विटामिन सी से भरपूर फूड जैसे कि आमला, नींबू, अमरूद आदि प्लेटलेट्स को बढ़ाने में मदद करते हैं.
  • तरल पदार्थ: प्लेटलेट्स की संख्या को बढ़ाने के लिए प्रतिदिन पर्याप्त पानी पीना अत्यंत महत्वपूर्ण है. इससे आपके शरीर के खून की प्लाज्मा का स्तर बना रहता है और प्लेटलेट्स की संख्या बढ़ती है.

Trending news