Dehydration Symptoms: चेहरे की रंगत से पता चलेगा शरीर में कितनी है पानी की कमी, जानें 5 लक्षण
Advertisement
trendingNow11635518

Dehydration Symptoms: चेहरे की रंगत से पता चलेगा शरीर में कितनी है पानी की कमी, जानें 5 लक्षण

Dehydration Symptoms On Face: चेहरे पर पानी की कमी के लक्षण पता चलने लगते हैं. अगर आप पानी बहुत कम पीते हैं, तो इससे आपकी स्किन भी प्रभावित होती है. ऐसे में चेहरे में दिखने वाले इन लक्षणों को नजरअंदाज न करें.

 

Dehydration Symptoms: चेहरे की रंगत से पता चलेगा शरीर में कितनी है पानी की कमी, जानें 5 लक्षण

Dehydration Symptoms On Face: पानी की कमी से आपके शरीर के कई अंग प्रभावित होते हैं. ये न सिर्फ आपके पाचन तंत्र को प्रभावित कर सकता है बल्कि, ये आपके बॉवेल मूवमेंट और बीपी तक को प्रभावित कर सकता है. इसके अलावा पानी की कमी से आपका ब्लड सर्कुलेशन भी खराब हो सकता है जिससे आपको सेहत से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. लेकिन, ध्यान देने वाली बात ये है कि ये आपके चेहरे को कैसे प्रभावित कर सकता है. जानते हैं इस बारे में विस्तार से. 

चेहरे पर पानी की कमी के लक्षण- 

1. फटे गाल- 
पानी की कमी से आपके गाल फट सकते हैं. दरअसल, ये इस बात का संकेत है कि आपके शरीर में हाइड्रेशन की कमी है और इसकी वजह से आपकी स्किन अंदर से टूटी रही है. इसी कारण आपके गाल फट रहे हैं. 

2. ड्रार्क और डल स्किन- 
अगर आपकी स्किन में चमक नहीं है या फिर इसकी रंगत बिगड़ गई है तो, ये पानी की कमी के कारण हो सकती है. इसके अलावा स्किन का लगातार डल होना और चेहरे का थका-थका सा लगना इस बात का संकेत है कि आपके चेहरे में पानी की कमी हो गई है.

3. आंखों के नीचे डार्क सर्कल- 
आंखों के नीचे डार्क सर्कल की एक बड़ी वजह शरीर में पानी की कमी है. दरअसल, ये आपके ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित करती है. ऐसे में आपको सबसे पहले दिन भर में पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए ताकि आपके आंखों के नीचे डार्क सर्कल न हो. 

4. ड्राईनेस और खुजली- 
ड्राईनेस और खुजली, दोनों ही पानी की कमी के कारण आपको परेशान कर सकती है. इससे ब्लड सर्कुलेशन खराब होता है और नमी की कमी से ड्राईनेस होती है और जब ड्राईनेस ज्यादा बढ़ती है तो खुजली होती है. तो, रोजाना 8 गिलास पानी पिएं, इसकी कमी से बचें और अपनी स्किन को हेल्दी रखें.

5. फाइन लाइन्स और झुर्रियां- 
फाइन लाइन्स और झुर्रियां इस बात का संकेत हैं कि आपके शरीर में कोलेजन और हाइड्रेशन की कमी है. पानी की कमी से दोनों ही प्रभावित होते हैं जिससे फाइन लाइन्स और झुर्रियों की समस्या दूर हो सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news