Dark Circles Removal: कॉफी से सिर्फ 10 मिनट में दूर होंगे डार्क सर्कल्स, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल
Advertisement

Dark Circles Removal: कॉफी से सिर्फ 10 मिनट में दूर होंगे डार्क सर्कल्स, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

डार्क सर्कल्स आंखों के नीचे काले या नीले रंग के धब्बे होते हैं. ये थकान, तनाव, नींद की कमी, धूम्रपान, एलर्जी या कुछ दवाओं के नुकसान के कारण हो सकते हैं. जानिए इसे कैसे हटाएं?

Dark Circles Removal: कॉफी से सिर्फ 10 मिनट में दूर होंगे डार्क सर्कल्स, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

Home remedies for dark circles: डार्क सर्कल्स आंखों के नीचे काले या नीले रंग के धब्बे होते हैं. ये थकान, तनाव, नींद की कमी, धूम्रपान, एलर्जी या कुछ दवाओं के नुकसान के कारण हो सकते हैं. कुछ मामलों में, डार्क सर्कल्स एक अंतर्निहित चिकित्सा स्थिति का संकेत हो सकते हैं, जैसे कि हाइपोथायरायडिज्म या एडिसन रोग.  डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए कई तरह के उपाय हैं, जिनमें से एक है कॉफी.

कॉफी में कैफीन होता है, जो ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद करता है. इससे आंखों के नीचे की सूजन कम हो सकती है और डार्क सर्कल्स हल्के पड़ सकते हैं. कॉफी से डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए आप निम्नलिखित तरीके आजमा सकते हैं.

कॉफी पाउडर से फेस पैक बनाएं
कॉफी पाउडर और शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर एक पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को आंखों के नीचे के क्षेत्र पर लगाएं और 10-15 मिनट के लिए सूखने दें. फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें.

कॉफी क्रीम का इस्तेमाल करें
कॉफी क्रीम बाजार में आसानी से उपलब्ध है. इसे आंखों के नीचे के क्षेत्र पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें.

कॉफी कॉम्प्रेस का इस्तेमाल करें
कॉफी बीन्स को पीसकर एक कॉम्प्रेस बनाएं. इस कॉम्प्रेस को ठंडे पानी में भिगोकर आंखों के नीचे के क्षेत्र पर रखें.

कॉफी से डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए इन तरीकों को नियमित रूप से इस्तेमाल करें. आपको कुछ ही दिनों में फर्क दिखने लगेगा. कॉफी से डार्क सर्कल्स को दूर करने के कुछ अतिरिक्त टिप्स.

पर्याप्त नींद लें: नींद की कमी से डार्क सर्कल्स हो सकते हैं. इसलिए, हर रात कम से कम 7-8 घंटे की नींद लें.
हाइड्रेटेड रहें: पर्याप्त पानी पीने से शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं और आंखों के नीचे की सूजन कम होती है.
धूम्रपान छोड़ें: धूम्रपान से रक्त वाहिकाएं सिकुड़ सकती हैं, जिससे आंखों के नीचे की सूजन बढ़ सकती है.
सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें: सनस्क्रीन का इस्तेमाल करने से धूप से आंखों की रक्षा होती है और डार्क सर्कल्स को रोकने में मदद मिल सकती है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news