Cardiovascular Health: दिल की सेहत पर कहर बरपाती हैं ये 3 चीजें, गलती से भी न करें इनका अधिक सेवन
Advertisement
trendingNow11833716

Cardiovascular Health: दिल की सेहत पर कहर बरपाती हैं ये 3 चीजें, गलती से भी न करें इनका अधिक सेवन

Heart health: बैलेंस डाइट स्वस्थ दिल की नींव रखता है. एक बैलेंस डाइट में विटामिन, चीनी, नमक और मिनरल्स के अलावा कार्बोहाइड्रेट, फैट और प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा की आवश्यकता होती है.

Cardiovascular Health: दिल की सेहत पर कहर बरपाती हैं ये 3 चीजें, गलती से भी न करें इनका अधिक सेवन

Heart health: अधिक प्रोसेस्ड फूड से भरपूर आधुनिक डाइट ने कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों (दिल से जुड़ी बीमारियां) में चिंताजनक वृद्धि की है. इसके सबसे बड़े पापी- अत्यधिक चीनी, नमक और अनहेल्दी फैट्स का अत्यधिक सेवन है. जब इन डायटरी कंपोनेंट का ज्यादा सेवन किया जाता है तो वे दिल की सेहत पर कहर बरपाते हैं, जिससे एक गंभीर समस्या पैदा हो सकती है.

बैलेंस डाइट स्वस्थ दिल की नींव रखता है. एक बैलेंस डाइट में विटामिन, चीनी, नमक और मिनरल्स के अलावा कार्बोहाइड्रेट, फैट और प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा की आवश्यकता होती है. इन चीजों में से किसी एक की भी अधिक मात्रा दिल की सेहत पर हानिकारक प्रभाव डाल सकती है. आइए जानते हैं कि कैसे दिल की सेहत को नुकसान पहुंचाता है चीनी, नमक और अनहेल्दी फैट का अधिक सेवन.

चीनी दिल पर कैसे प्रभाव डालती है?
चीनी अब कई आहारों का एक अभिन्न अंग बन गई है. हालांकि, मीठी चीजों के साथ प्रेम संबंध से दिल की सेहत को भारी कीमत चुकानी पड़ती है. अत्यधिक चीनी का सेवन वजन बढ़ने, इंसुलिन प्रतिरोध और मेटाबॉलिक सिंड्रोम से जुड़ा है, जो सभी दिल की बीमारी के प्रमुख फैक्टर हैं. इसके अलावा, चीनी युक्त फूड से शरीर में ब्लड शुगर लेवल में बढ़ोतरी होती है. इससे हाई ब्लड प्रेशर और एथेरोस्क्लेरोसिस का खतरा बढ़ जाता है.

नमक का अधिक सेवन
नमक एक आवश्यक पोषक तत्व है, जिसका अधिक सेवन शरीर में कई तरह की समस्याएं पैदा कर सकती हैं. प्रोसेस्ड और होटल में तैयार हुए खाने में नमक की मात्रा अधिक होती है. इससे शरीर का ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है. ज्यादा सोडियम से शरीर में तरल पदार्थ का निर्माण होता है, जिससे दिल पर बोझ पड़ता है और नसों पर दबाव पड़ता है. समय के साथ यह निरंतर दबाव नसों को कमजोर कर देता है, जिससे हार्ट अटैक, स्ट्रोक और अन्य दिल से जुड़ी आपदाओं के लिए उपयुक्त वातावरण तैयार हो जाता है.

अनहेल्दी फैट
आमतौर पर फास्ट फूड, तली हुई चीजों और भारी प्रोसेस्ड स्नैक्स में पाया जाने वाला अनहेल्दी फैट सबसे घातक अपराधी है. ये एथेरोस्क्लेरोसिस का कारण बनते हैं. इसमें नसों की दीवारों में प्लाक का निर्माण होता है. जैसे-जैसे नसें सिकुड़ती है और सख्त होती चली जाती है, ब्लड का फ्लो बाधित होता है. इससे हार्ट अटैक जैसी भयानक स्थिति पैदा हो सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news