Cold water side effects: खाने के तुरंत बाद कभी न पीएं ठंडा पानी, वरना कब्ज या हार्ट अटैक के लिए रहें तैयार
Advertisement
trendingNow11292001

Cold water side effects: खाने के तुरंत बाद कभी न पीएं ठंडा पानी, वरना कब्ज या हार्ट अटैक के लिए रहें तैयार

खाना खाने के तुरंत बाद ठंडा पानी पीने से आपकी पाचन शक्ति खराब हो सकती है और आपने गॉल ब्लैडर में भी दिक्कत आ सकती है. इतना ही नहीं, आपको हार्ट अटैक खतरा भी रहता है. ज्यादा ठंडा पानी पीना हमारी सेहत के लिए हानिकारक होता है.

प्रतिकात्मक तस्वीर

आपको ये तो पता ही होगा कि खाना खाने के बीच कभी पानी नहीं पीना चाहिए, लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाना खाने के तुरंत बाद ठंडा पानी (cold water) पीने से आपकी सेहत खराब हो सकती है. जी हां, खाना खाने के तुरंत बाद ठंडा पानी पीने से आपकी पाचन शक्ति में दिक्कत आ सकती है. इतना ही नहीं, आपके गॉलब्लैडर (gallbladder) भी खराब हो सकते हैं. हमारे शरीर का तापमान 37 डिग्री सेल्सियस होता है, जिसके लिए 20-22 डिग्री सेल्सियस वाले तापमान का पानी उपयुक्त होता है. इससे ज्यादा ठंडा पानी पीना हमारी सेहत के लिए हानिकारक होता है. आइए जानते हैं कि खाना खाने के बाद ठंडा पानी से हमें क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं.

हार्ट अटैक (heart attack)
खाने के बाद ठंडे पानी की आदत से आपको दिल का खतरा रहता है. एक रिसर्च के अनुसार, डेली खाना खाने के बाद आपका दिल कमजोर पड़ सकता है और आपको अटैक भी आ सकता है. चीन और जापान में लोग खाने के बाद ठंडे पानी की जगह सूप या गर्म चाय पीते हैं. इसी कारण वहां के लोगों में हार्ट अटैक की समस्या ना के बराबर है.

कब्ज (Constipation)
ठंडा पानी पीने से आपको कब्ज हो सकता है. पेट में ठंडा पानी आपके मल को कड़ा बना देता है और फिर शौच के वक्त आपको दिक्कत हो सकती है. ठंडा पानी पीने से आपकी बड़ी आंत (large intestine) भी सिकुड़ जाती है. जिन्हें अक्सर कब्ज की समस्या होती है, वो ठंडा पानी को इग्नोर करें.

बलगम
ठंडे पानी से शरीर में बलगम बनाता है और साथ में ही आपकी प्रतिरोधक क्षमता कम होती. इसलिए ठंडा पानी पीने से आपको जुकाम होने का खतरा रहता है.

मोटापा (obesity)
ठंडा पानी से मोटापा बढ़ता है. ठंडा पानी खाने के साथ मिलकर पेट में मौजूद एसिड से मिल जाता है, जो फैट में बदल जाता है. मोटापे से आपको कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है

Trending news