Cloves Benefit: जानें लौंग खाने के फायदे, तेजी से कम करता है वजन
Advertisement
trendingNow11241805

Cloves Benefit: जानें लौंग खाने के फायदे, तेजी से कम करता है वजन

ज्यादातर घरों के किचन में लौंग देखने को मिल ही जाता है. इसको एक सुगंधित मसाले की तरह लोग इस्तमाल भी करते हैं. वहीं, लौंग एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है.

Cloves Benefit: जानें लौंग खाने के फायदे, तेजी से कम करता है वजन

Benefit of Cloves: ज्यादातर घरों के किचन में लौंग देखने को मिल ही जाता है. इसको एक सुगंधित मसाले की तरह लोग इस्तमाल भी करते हैं. वहीं, लौंग एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. इसलिए यह सेहत के लिए बहुत अधिक फायदेमंद है, लेकिन अधिक मात्रा में लौंग का सेवन करना सेहत के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है. बता दें कि यह वजन घटाने में भी काफी मददगार है.

लौंग में होते हैं ये औषधीय गुण 
आपको बता दें कि लौंग एक लोकप्रिय सुगंधित मसाला है. जो सेहत के लिए फायदेमंद होता है. ये खाने में स्वाद बढ़ाने वाले एजेंट के रूप में भी काम करता है. साथ ही कई सारे रोगों से भी हमें बचाता है. इसमें औषधीय गुण भी होते हैं. लौंग में एंटीसेप्टिक, एंटीवायरल और एंटीमाइक्रोबियल गुण भी होते हैं. इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं. आप साबुत लौंग और इसके तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं. आइए जानते हैं लौंग खाने के फायदे और नुकसान.

लौंग से होने वाले फायदे -

लौंग के होते हैं पोषक तत्व
आपको बता दें कि लौंग में कई पोषक तत्व होते हैं. इसमें फाइबर, विटामिन के और मैंगनीज होता है. लौंग में पाया जाने वाला मैंगनीज एक मिनरल है, जो मस्तिष्क को ठीक से कार्य करने में मदद करता है. यह हड्डियों को मजबूत बनाता है.

वजन घटाने में मददगार
आपको बता दें कि लौंग में कैलोरी कम और अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है. जो वजन बढ़ने से रोकता है. वहीं, फाइबर पाचन क्रिया को ठीक करता है. ये शरीर के मेटाबॉलिज्म को तेज करने में मदद करता है. जिसके चलते मेटाबॉलिज्म दर तेजी से वजन घटाने में मदद करती है.

डायबिटीज को कम करने में मददगार
दरअसल, लौंग में नाइजेरिसिन (Nigericin) नामक का एक खास तत्व होता है, जो हमारी मांसपेशियों में इन्सुलिन रेजिस्टेंस को कम करता है. इसमें मौजूद तत्वों की मदद से ब्लड सूगर को कम करने में मदद मिलती है. जिससे डायबिटीज के लक्षणों में कमी आती है.

दांतों के लिए लौंग बेहद लाभदायक
आपको बता दें कि लौंग में एंटी माइक्रोबियल गुण होते हैं. ये बुरे बैक्टीरिया के विकास को रोकता हैं. हम दांतों में दर्द होने पर भी लौंग का प्रयोग करते हैं, जिससे दांतों के दर्द में आराम मिलता है. जब हम मुंह में दर्द वाली जगह पर कुछ मिनट के लिए लौंग रखते हैं. ये दर्द से राहत दिलाने का काम करता है. अगर इसका टूथपेस्ट इस्तमाल करें, तो ये दांतों की सड़न को खत्म करने में मदद करता है.

कैंसर रोकने में मददगार
लौंग में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो कोशिकाओं को नष्ट होने से बचाने में मदद करते हैं. कोशिकाओं के नष्ट होने की दर जितनी घटती है, कैंसर होने का खतरा भी उतना ही कम होता रहता है. वही बात करें लौंग के तेल की तो इसमें कई प्रकार के ऐसे घटक पाए जाते हैं जिससे ब्रेस्ट कैंसर में कमी आती है.

लिवर से जुड़े रोग होने के खतरे होते हैं कम 
लौंग का सेवन करने से लिवर मजबूत रहता है, जिसके चलते लिवर के रोग होने का खतरा कम हो जाता है. एक अध्ययन में पाया गया कि लौंग में मौजूद यूजेनॉल (Eugenol) नामक तत्व लिवर सिरोसिस से होने वाले लक्षणों को कम करता है.

लौंग से होने वाले नुकसान - 

लौंग से हो सकता है ब्लीडिंग डिसऑर्डर
आपको बता दें कि लौंग का अधिक मात्रा में सेवन नुकसानदायक साबित हो सकता है. दरअसल, लौंग में यूजेनॉल नामक तत्व होता है, जो खून के थक्के बनने की प्रक्रिया को धीमा करता है. इसीलिए डॉक्टर के परामर्श से ही लौंग का सेवन करना चाहिए. बताई गई मात्रा से अधिक लौंग या उसके तेल का सेवन करने से ब्लीडिंग डिसऑर्डर या आंतों में ब्लीडिंग हो सकती है.

ब्लड शुगर लेवल में गिरावट
डायबिटीज वाले लोगों के लिए लौंग प्रभावी होती है. हालांकि अगर अधिक मात्रा में सेवन किया जाता है, तो ये ब्लड शुगर लेवल काफी कम कर सकता हैं. लौंग का सेवन सर्जरी से पहले और बाद में कम से कम दो सप्ताह तक न करें. वहीं, नियमित रूप से लौंग खाने के फायदे के साथ ही अधिक सेवन, सेहत पर बुरा असर डालते है.

WATCH LIVE TV

Trending news