Type 2 Diabetes: दिन में 3 बार करें ये काम, कम होगा टाइप-2 डायबिटीज का खतरा
Advertisement
trendingNow11636950

Type 2 Diabetes: दिन में 3 बार करें ये काम, कम होगा टाइप-2 डायबिटीज का खतरा

टाइप 2 डायबिटीज अधिकतर वयस्कों (adults) में पाया जाता है लेकिन यह किसी भी उम्र में हो सकता है. लेकिन, क्या आपको पता है कि दांत की सफाई करने से टाइप-2 डायबिटीज का खतरा कम किया जा सकता है.

Type 2 Diabetes: दिन में 3 बार करें ये काम, कम होगा टाइप-2 डायबिटीज का खतरा

टाइप 2 डायबिटीज (type 2 diabetes) एक तरह की बीमारी है, जिसमें शरीर में इंसुलिन नामक हार्मोन का उपयोग अच्छी तरह से नहीं होता है और इसके परिणामस्वरूप शरीर में उच्च मात्रा में ग्लूकोज (शुगर) हो जाती है. यह भोजन में मिलने वाले कार्बोहाइड्रेट्स को उपयोग करने के लिए शरीर की ऊर्जा को बढ़ाने के लिए जरूरी है. टाइप 2 डायबिटीज अधिकतर वयस्कों (adults) में पाया जाता है लेकिन यह किसी भी उम्र में हो सकता है. हालांकि, क्या आपको पता है कि दांत की सफाई करने से टाइप-2 डायबिटीज का खतरा कम किया जा सकता है.

आपको बता दें कि अच्छी ओरल हेल्थ पूरे स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है. यह सुझाव देने के लिए सीमित वैज्ञानिक प्रमाण हैं कि दांतों को अधिक बार ब्रश करने से मधुमेह के विकास के जोखिम को सीधे कम किया जा सकता है. हालांकि, इस बात के कुछ प्रमाण हैं कि मसूड़ों की बीमारी और डायबिटीज के बढ़ते जोखिम के बीच लिंक हो सकता है.

दिन में 3 बार करें ब्रश
जर्नल ऑफ पीरियडोनटोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि स्वस्थ मसूड़ों वाले लोगों की तुलना में मसूड़ों की गंभीर बीमारी वाले लोगों में टाइप 2 डायबिटीज विकसित होने का अधिक खतरा होता है. वहीं, कई एक्सपर्ट बताते हैं कि दिन में 3 बार ब्रश करने से टाइप 2 डायबिटीज के विकास के खतरे को कम करने में मदद मिल सकती है.

नियमित व्यायाम, हेल्दी डाइट और कम तनाव
यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि अच्छी ओरल हेल्थ हेल्दी लाइफस्टाइल में योगदान देने वाले कई कारणों में से एक है, जो बदले में डायबिटीज के विकास के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती है. अन्य फैक्टर में नियमित व्यायाम, हेल्दी डाइट बनाए रखना और तनाव के स्तर को प्रबंधित करना शामिल है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news