Weak Bones: जवानी में न करें ये 5 गलतियां, समय से पहले ही हड्डियां हो जाती हैं कमजोर
Advertisement

Weak Bones: जवानी में न करें ये 5 गलतियां, समय से पहले ही हड्डियां हो जाती हैं कमजोर

Cause of weak bones: केवल दूध और कैल्शियम से युक्त आहार से ही हड्डियां मजबूत नहीं बनाई जा सकती हैं, बल्कि अन्य कई चीजों का भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है. 

Weak Bones: जवानी में न करें ये 5 गलतियां, समय से पहले ही हड्डियां हो जाती हैं कमजोर

Bones health: हड्डियों की सेहत को ध्यान में रखना आपके शरीर के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि हड्डियां हमारे शरीर की संरचना को सही ढंग से स्थापित करती हैं. इसलिए, हमें हड्डियों की मजबूती पर विशेष ध्यान देना अत्यंत आवश्यक है. जब बात मजबूत हड्डियों की आती है, लोग आमतौर पर दूध और कैल्शियम से भरपूर डाइट का उल्लेख करते हैं. हालांकि, केवल दूध और कैल्शियम से युक्त आहार से ही हड्डियां मजबूत नहीं बनाई जा सकती हैं, बल्कि अन्य कई चीजों का भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है. यह गलतियां बचपन से जवानी तक होती हैं, जिसके कारण हमारी हड्डियां बुढ़ापे से पहले ही कमजोर हो जाती हैं. आज हम आपको हड्डियों को कमजोर बनाने वाली ऐसी गलतियों के बारे में बता रहे हैं, जो आप डेली रूटीन में करते होगे.

1. खराब खानपान: अच्छी चीजें नहीं खाया या बाहर का अधिक खाना हड्डियों को कमजोर बनाता है. विशेष रूप से जो लोग नौकरी करते हैं और अपने परिवार से दूर रहते हैं, उन्हें अक्सर समय की कमी होने के कारण बाहरी भोजन का सहारा लेना पड़ता है. हालांकि, बाहर से तैयार किए गए भोजन में आमतौर पर अधिक मात्रा में तेल और अनहेल्दी पदार्थ होते हैं, साथ ही इसमें पोषक तत्वों की कमी भी होती है. ऐसे में, शरीर को कमजोर करने वाले परिणाम साथ ही हड्डियों को भी पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं, जिसके कारण हड्डियां भी कमजोर हो सकती हैं.

2. व्यायाम की कमी: अच्छे स्वास्थ्य के लिए नियमित रूप से व्यायाम करना आवश्यक होता है, लेकिन काफी लोग इसे नियमित रूप से नहीं कर पाते हैं और बीच में छोड़ देते हैं. यदि आप बहुत दिनों तक व्यायाम को छोड़ देते हैं, तो हड्डियों की मजबूती विकसित नहीं होती है और इसके कारण अन्य कई समस्याएं भी उत्पन्न हो सकती हैं.

3. धूम्रपान: धूम्रपान करना, जैसे कि सिगरेट, बीड़ी, हुक्का आदि, हड्डियों को कमजोर बना सकता है. इसके कारण हड्डियों में कैल्शियम का अवशोषण होता है और वे कमजोर हो जाती हैं.

4. अतिरिक्त शराब का सेवन: बार-बार और अधिक मात्रा में शराब पीना हड्डियों को भी कमजोर बना सकता है. शराब में मौजूद एल्कोहल हड्डियों को प्रभावित करके पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ाता है.

5. विटामिन और मिनरल की कमी: अन्य पोषक तत्वों की कमी भी हड्डियों को प्रभावित कर सकती हैं. विटामिन डी, विटामिन ए, विटामिन बी12, मैग्नीशियम और जिंक की कमी हड्डियों को कमजोर बना सकती हैं. इसलिए, आपको अन्य फल, सब्जियां, अंडे, आदि को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news