Antioxidant Fruit: औषधीय गुणों से भरपूर है शहतूत, जानिए इसे खाने के बड़े-बड़े फायदे
Advertisement
trendingNow11635013

Antioxidant Fruit: औषधीय गुणों से भरपूर है शहतूत, जानिए इसे खाने के बड़े-बड़े फायदे

Mulberry Benefits For Health: शहतूत फल में कई गुण छुपे हैं. इसके सेवन से कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से राहत मिलती है. आइये जानें मलबेरी खाने के फायदे के बारे में...

 

Antioxidant Fruit: औषधीय गुणों से भरपूर है शहतूत, जानिए इसे खाने के बड़े-बड़े फायदे

Mulberry Benefits For Health: शहतूत एक प्रकार का भारतीय मलबेरी है, जो देखने में गाढ़े रंग और खाने में बिल्कुल नर्म और खट्टे-मीठे स्वाद वाला होता है. इसके आकार की बात करें तो, शहतूत का फल थोड़े लंबे आकार में उभरे हुए दानेदार सतह जैसा होता है. कई बार ये लाल रंग का दिखता है तो कई बार इसका रूप बैंगनी नजर आता है. लेकिन शहतूत में कई ऐसे गुण मौजूद हैं, जो कई बीमारियों में लाभदायक है. इसमें विटामिन ए, सी और ई के साथ-साथ आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.

गर्मी के मौसम में पाया जाने वाला यह फल अपने शीतल गुणों के लिए जाना जाता है. शहतूत का उपयोग बुखार, अपच और गले में खराश जैसी विभिन्न बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है. वहीं शाहतूत की पत्तियों में भी काफी गुण छिपे हैं, जिसका इस्तेमाल त्वचा के लिए फायदेमंद होता है. इसके अलावा शहतूत से आप जैम और चटनी जैसे कई डिशेज भी बना सकते हैं. 

शहतूत खाने के फायदे-

1. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है शहतूत 
शहतूत एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिजों का एक समृद्ध स्रोत है. एंटीऑक्सिडेंट शरीर को फ्री रैडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं, क्योंकि इनसे कैंसर, हृदय रोग और मधुमेह जैसी बीमारियां होने का खतरा रहता है.

2. पाचन के लिए बेहतर
शहतूत पाचन तंत्र के लिए अच्छा माना जाता है. यह डाइजेस्टिव सिस्टम में सूजन को कम करने में मदद कर सकता है, साथ ही पेट की बीमारियों को शांत करके पाचन में सुधार कर सकता है.

3. एंट-एजिंग गुण
शहतूत में एंटी-एजिंग गुण होते हैं. इसे खाने से त्वचा की झुर्रियों और उम्र बढ़ने के अन्य लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है.

4. आंखों के लिए फायदेमंद
शहतूत का सेवन आंखों के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है, इसे खाने से आंखों की रोशनी में सुधार होती है, साथ ही आंखों को खराब होने से बचाने में भी मदद मिलती है.

5. ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन करते है
शहतूत अपने मधुमेह विरोधी गुणों के लिए जाना जाता है. सफेद शहतूत आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. सफेद शहतूत में पाए जाने वाले कुछ यौगिक, उन दवाओं के समान हैं जिनका उपयोग टाइप 2 मधुमेह के इलाज के लिए किया जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news