Besan Face Pack लगाने से चेहरे पर आती है चमक! मगर जान लें ये नुकसान भी
Advertisement

Besan Face Pack लगाने से चेहरे पर आती है चमक! मगर जान लें ये नुकसान भी

Besan Face Pack Benefits: चेहरे पर चमक लाने और काले दाग-धब्बे दूर करने के लिए बेसन फेस पैक काफी फायदेमंद होता है. मगर इसका ये नुकसान भी जान लें.

सांकेतिक तस्वीर

Besan Face Pack: भारतीय घरों में बेसन आसानी से मिल जाएगा. बेसन का इस्तेमाल खाने के अलावा खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी किया जाता है. सदियों से बेसन का फेस पैक चेहरे पर चमक लाने और सांवलापन दूर करने के लिए लगाया जाता है. लेकिन चेहरे पर बेसन लगाने के नुकसान भी हो सकते हैं. जिनके बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए. आइए बेसन फेस पैक के फायदे और नुकसान के बारे में जान लेते हैं.

Besan Face Pack: चेहरे पर बेसन फेस पैक लगाने के फायदे

  1. दाग-धब्बे हटाने के लिए फेस पैक- बेसन और हल्दी को बराबर मात्रा में मिलाकर नींबू रस व शहद के साथ लगाने पर चेहरे पर लगाएं. इस फेस पैक को 10-15 मिनट सूखने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें.
  2. चेहरे को गोरा बनाने के लिए फेस पैक- 4 चम्मच बेसन, चुटकी भर हल्दी, 2 चम्मच दही, नमक और नींबू रस मिलाकर चेहरे पर हल्के हाथ से स्क्रब करें. स्क्रब के बाद थोड़ी देर सूखने पर चेहरा धो लें.
  3. ऑयली स्किन के लिए फेस पैक- बेसन के साथ गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाएं. बेसन फेस पैक को 15-20 मिनट सूखने देने के बाद फेस साफ कर लें.

Besan Side Effects for Face: चेहरे पर बेसन लगाने का नुकसान
बेसन से चेहरे को साफ, बेदाग और चमकदार बनाया जा सकता है. लेकिन, अगर आप इसे ज्यादा ताकत के साथ चेहरे पर रगड़ते हैं, तो यह रोमछिद्रों में सूजन का कारण बन सकता है. जिसके पीछे बैक्टीरियल व फंगल इंफेक्शन कारण हो सकते हैं.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news