Ghee for Hair: सिर में घी लगाने के ये हैं खास फायदे, बालों की ये समस्याएं हो जाती हैं दूर
Advertisement

Ghee for Hair: सिर में घी लगाने के ये हैं खास फायदे, बालों की ये समस्याएं हो जाती हैं दूर

Ghee for hair benefits: बालों में तेल की मालिश के फायदे तो आपने बहुत सुने होंगे, लेकिन क्या आप सिर में घी लगाने के फायदे जानते हैं.

सांकेतिक तस्वीर

Hair Care Tips: पुराने समय में बालों को मजबूत बनाने के लिए सिर में घी लगाया जाता था. क्योंकि, घी एक फायदेमंद पदार्थ है, जो बालों की जड़ों को पोषण प्रदान करता है. इससे बालों की सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं. घी में एंटीमाइक्रोबियल और एंटीफंगल गुण होते हैं, जो स्कैल्प पर बैक्टीरिया व फंगस का विकास रोकते हैं. सिर में घी की मालिश करने पर कई खास फायदे प्राप्त होते हैं. आइए, बालों में घी लगाने के फायदे जानते हैं.

  1. डैंड्रफ से राहत
  2. हेयर फॉल का इलाज
  3. सफेद बालों का इलाज
  4. रूखे बालों का इलाज

Ghee for Hair Benefits: बालों में घी लगाने के फायदे क्या हैं?

1. Desi Ghee Benefits: डैंड्रफ से राहत
स्कैल्प में रूखेपन के कारण डैंड्रफ की समस्या हो जाती है. जिसे खत्म करने के लिए घी काफी फायदेमंद है. सबसे पहले देसी घी को हल्का गर्म कर लें और फिर नहाने से एक घंटा पहले सिर में घी की मालिश करें. इसके बाद शैंपू से बाल धो लें. करीब 1 महीने तक बालों में घी लगाने से डैंड्रफ की समस्या खत्म हो जाती है.

ये भी पढ़ें: Hair Care Mistakes: ये 5 गलतियां करने से कमजोर हो जाते हैं बाल, कुछ ही दिन में होने लगेगा हेयर फॉल

2. हेयर फॉल रोकता है
जब बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं, तो बाल झड़ने लगते हैं. हेयर फॉल रोकने के लिए बालों में घी की मालिश करना फायदेमंद होता है. घी में मौजूद पोषक तत्व बालों की जड़ों को मजबूती प्रदान करते हैं. घी की मसाज करते हुए घी को स्कैल्प से लेकर बालों के सिरों तक अच्छी तरह लगाएं और फिर 1 घंटे बाद शैंपू कर लें.

3. सफेद बालों का इलाज
प्रदूषण और खराब जीवनशैली के कारण सफेद बालों की समस्या हो जाती है. ऐसा बालों के अनहेल्दी होने के कारण होता है. लेकिन आप सफेद बालों की समस्या को गाय के घी (Cow ghee benefits) की मदद से रोक सकते हैं. गाय का घी लेकर बालों की जड़ों पर मसाज करें. इससे कम उम्र में बाल सफेद नहीं होंगे.

ये भी पढ़ें: बीमारी से ठीक होने के लिए Govinda ने 24 लाख बार जपा गायत्री मंत्र, ढंग से चल भी नहीं पाते थे

4. रूखे बालों का इलाज
अगर आपके बाल बहुत ज्यादा ड्राई हैं, तो आप घी की मालिश करें. इससे बालों को नैचुरल हाइड्रेशन मिलेगा और वह प्राकृतिक रूप से मुलायम और रेशमी बनेंगे. बालों की नैचुरल कंडीशनिंग करने के लिए जैतून के तेल की मालिश भी की जा सकती है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news