Beauty Tips: हेल्दी बालों और निखरी त्वचा के लिए पिएं आंवला जूस, घर पर ऐसे तैयार करें
Advertisement
trendingNow11547649

Beauty Tips: हेल्दी बालों और निखरी त्वचा के लिए पिएं आंवला जूस, घर पर ऐसे तैयार करें

Amla Juice For Hairs And Skin Care: आंवला हमारे हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसके सेवन से शरीर की कई दिक्कतें दूर होती हैं. जिन लोगों को बाल और स्किन से जुड़ी समस्याएं रहती हैं, उन्हें आंवला जूस पीने की सलाह दी जाती है. घर पर शुद्ध आंवला जूस बनाने के लिए जानें विधि...

 

आंवला जूस बालों को झड़ने से रोकता है

Amla Juice For Hairs And Skin Care: औषधीय गुणों से भरपूर आंवले का जूस आपके बालों और स्किन से जुड़ी दिक्कतों को दूर करने में सहायक होता है. आंवला का स्वाद खाने या इसका जूस पीने में कसैला लगता है, लेकिन इसका यही कसैलापन कई तरह के रोगों से छुटकारा दिलाता है. सर्दियों के मौसम में ज्यादातर लोगों को बालों के झड़ने, टूटने या फिर रूखा होने की शिकायत रहती है. हालांकि, इसे आप बिना दवाओं के ठीक कर सकते हैं. बालों और त्वचा की समस्या शरीर में कई जरूरी न्यूट्रिएंट्स की कमी के कारण होने लगती है. इन दोनों को ठीक करने के लिए आप विटामिन सी और फाइबर युक्त आंवले के जूस का सेवन करें. 

आंवला का जूस पाचन तंत्र के लिए भी बहुत लाभदायक होता है. ये स्किन और बालों को हेल्दी रखता है. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हमारे हफ्ते- महीने भर आंवला जूस पीने के बाद भी कोई खास फर्क नहीं दिखता है. क्योंकि मार्केट में मिलने वाला जूस पूरी तरह से शुद्ध नहीं होता है. इसके लिए आप घर पर भी शुद्ध आंवले का जूस तैयार कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं इसे बनाने की विधि और इससे मिलने वाले फायदे...

घर पर आंवला जूस बनाने का तरीका - 

आंवला जूस बनाने के लिए 4 से 5 आंवला लें. सबसे पहले इसे अच्छी तरह से धो लें. क्योंकि इसे काटने के बाद नहीं धुला जाता है. अब इन्हें कद्दूकस कर लें. अब एक ग्लास या जग में उतना पानी लें जितना आपको पीना है. इसके बाद इस पानी में कद्दूकस किया हुआ आंवला डाल दें. साथ ही थोड़ा-सा काला नमक भी मिलाएं. नमक डालने के बाद इसे आधे घंटे के लिए ढक कर रख दें. आधे घंटे बाद जूस को छान लें. आपका शुद्ध आंवला जूस तैयार है.

आंवला जूस पीने के फायदे 

दिन में एक ग्लास आंवले का जूस पीने से पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है. हेल्थ के साथ ही आंवले का जूस पीने से त्वचा और बालों में भी निखार आता है. रोजाना इसे पीने से आपके बाल चमकदार होंगे, साथ ही त्वचा पर ग्लो आएगा. आंवले का जूस पीने से मोटपा भी कम होता है. आंवला का जूस ब्लड को प्यूरीफाई करता है. इससे खून साफ होता है और पेट से जुड़ी समस्एं दूर होती हैं. आंवले का जूस आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए रामबाण होता है. अगर आपको डायबिटीज की शिकायत है तो इसका जूस घर पर तैयार करके पी सकते हैं. आंवला शुगर को कंट्रोल में रखता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news