इस देश में कहर बरपा रहा डेंगू, 1000 से ज्यादा की मौत; दो लाख लोग संक्रमित
Advertisement
trendingNow11899710

इस देश में कहर बरपा रहा डेंगू, 1000 से ज्यादा की मौत; दो लाख लोग संक्रमित

भारत और बांग्लादेश समेत कई देशों में इन दिनों डेंगू के मामले काफी तेजी से बढ़े हैं. बांग्लादेश में बीते 9 महीनों डेंगू से 1,017 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि दो लाख से ज्यादा लोग इस बीमारी से संक्रमित हुए है.

इस देश में कहर बरपा रहा डेंगू, 1000 से ज्यादा की मौत; दो लाख लोग संक्रमित

Dengue cases: डेंगू एक खतरनाक बीमारी है जो दुनिया भर में फैली हुई है. डब्ल्यूएचओ के अनुसार, हर साल डेंगू से लगभग 35-36 हजार से अधिक लोगों की मौत हो जाती है. भारत और बांग्लादेश समेत कई देशों में इन दिनों डेंगू के मामले काफी तेजी से बढ़े हैं. बांग्लादेश में बीते 9 महीनों डेंगू से 1,017 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि दो लाख से ज्यादा लोग इस बीमारी से संक्रमित हुए है.

अलजजीरा के मुताबिक, डेंगू से हुई मौत के आंकड़े पिछले साल के तुलना में 4 गुना ज्यादा हैं. मरने वालों में 112 बच्चे ऐसे हैं, जिनकी उम्र 15 साल से कम है. बताया जा रहा है कि डेंगू के मरीजों को अस्पतालों में इलाज मिलना मुश्किल हो गया है. ढाका स्थित शहीद सुहरावर्दी अस्पताल के एक डॉक्टर ने जानकारी दी कि अस्पताल में भर्ती होने वाले अधिकतर मरीजों को दूसरी या तीसरी बार डेंगू हुआ है. यही कारण हैं कि उनकी हालत ज्यादा खराब हो गई है.

भारत में कैसे हैं हालात?
भारत के भी कई राज्यों में डेंगू का प्रकोप बढ़ रहा है. दिल्ली और कोलकाता जैसे शहरों में डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ रही है. डॉक्टरों के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर के अस्पतालों में आने वाले आधे से ज्यादा मरीजों में डेंगू का पता चल रहा है. यह एक गंभीर स्वास्थ्य खतरा है, जिससे सभी लोगों को सावधान रहने की जरूरत है. वहीं, मिली जानकारी के अनुसार, पश्चिम बंगाल में इस साल डेंगू से संक्रमित मरीजों की संख्या 38 हजार से ज्यादा हो गई है.  

डेंगू के लक्षण
डेंगू के लक्षण में बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, जोड़ों में दर्द और उल्टी शामिल हैं. गंभीर मामलों में, डेंगू रक्तस्राव, अंगों की विफलता और यहां तक कि मौत का कारण बन सकता है.

डेंगू से कैसे करें बचाव?
- संक्रमित मच्छरों के काटने से बचें.
- सुबह 5 बजे से शाम 7 बजे के बीच बाहर जाने से बचें.
- अपने शरीर को ढकने वाले कपड़े पहनें.
- मच्छरदानी का इस्तेमाल करें.
- मच्छर भगाने वाली क्रीम या स्प्रे का इस्तेमाल करें.
- अपने घर और आसपास के क्षेत्रों में मच्छरों को पनपने से रोकें.
- पानी को जमा न होने दें.
- टायर, कूलर, गमलों और अन्य बर्तनों में पानी जमा न होने दें.
- घर के अंदर और बाहर साफ-सफाई रखें.
- यदि आपको डेंगू के लक्षण दिखाई दें, तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श लें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news