Back Tanning: घर में मौजूद इन 3 चीजों का करें इस्तेमाल, न्यू ईयर पार्टी से पहले दूर होगा पीठ का कालापन
Advertisement
trendingNow11496562

Back Tanning: घर में मौजूद इन 3 चीजों का करें इस्तेमाल, न्यू ईयर पार्टी से पहले दूर होगा पीठ का कालापन

Back Tanning: स्किन केयर सिर्फ चेहरे तक ही सीमित नहीं होता है, बल्कि यह शरीर के अन्य हिस्सों का भी ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है.

प्रतिकात्मक तस्वीर

मुलायम और खूबसूरत स्किन पाने के लिए उसकी देखभाल करना बेहद जरूरी है. यह बात को लगभग हम सभी जानते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्किन केयर सिर्फ चेहरे तक ही सीमित नहीं होता है, बल्कि यह शरीर के अन्य हिस्सों का भी ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है. सर्दियों में लगभग सभी लोग धूप में बैठना पसंद करते हैं. हालांकि, क्या आप जानते हैं कि ज्यादा देर धूप में बैठने से स्किन काली या टैन हो सकती है. आज हम आपको कुछ नुस्खे बताएंगे, जिससे आप घर पर ही अपनी टैनिंग को दूर कर सकते हैं.

बेसन
बेसन में स्किन की टैनिंग को कम करने वाले गुण पाए जाते हैं. इसके अलावा, स्किन में होने वाले किसी तरह के इन्फेक्शन को भी दूर किया जा सकता है.

गुलाब जल
गुलाब जल पोर्स के साइज को बड़ा होने से रोकता है, साथ ही यह स्किन पर एक नेचुरल टोनर की तरह काम करता है. गुलाब जल स्किन को लचीला बनाता है.

दही
स्किन में दिखने वाले एजिंग साइंस को कम करने में दही मदद करता है. इसका इस्तेमाल स्किन को लंबे समय तक जवां और खूबसूरत रखने के लिए किया जाता है. ग्लोइंग स्किन के लिए दही बेहद फायदेमंद होता है.

कैसे तैयार करें मिश्रण?
पीठ की टैनिंग कम करने के लिए एक कटोरी में 4-5 चम्मच बेसन, 1-2 चम्मच दही और 3 चम्मच गुलाब जल डालें और इसे अच्छी तरह मिला लें. तैयार हुए मिश्रण को ब्रश की मदद से गर्दन से लेकर पीठ तक लाएं. जब ये लेप लग जाए, तो 20 मिनट के लिए आप इसे छोड़ दें. फिर रूई और पानी की मदद से इससे साफ करें. धीरे-धीरे आपकी पीठ का कालापन दूर हो जाएगा. अच्छे परिणाम पाने के लिए हफ्ते में 2-4 बार इसका इस्तेमाल करें. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news