Monsoon Diet: बारिश के मौसम में इम्यूनिटी को बढ़ाती हैं ये आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां, डाइट में जरूर करें शामिल
Advertisement

Monsoon Diet: बारिश के मौसम में इम्यूनिटी को बढ़ाती हैं ये आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां, डाइट में जरूर करें शामिल

Health Care Tips: आज हम आपके लिए कुछ जड़ी-बूटियां लेकर आए हैं जिनको आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. इन जड़ी बूटियों के नियमित सेवन से आपकी इम्यूनिटी को बढ़ावा मिलता है जिससे आप मौसमी बीमारियों से सर्दी, खांसी, जुखाम, बुखार या फ्लू से बचे रहते हैं.

Monsoon Diet: बारिश के मौसम में इम्यूनिटी को बढ़ाती हैं ये आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां, डाइट में जरूर करें शामिल

Ayurvedic Herbs To Stay Healthy During Monsoon: चिलचिलाती गर्मी के बाद बारिश का मौसम आता है तो गर्मी में कुछ राहत प्रदान होती है. लेकिन मौसम में आए बदलाव का आपकी सेहत पर भारी नुकसान पहुंच सकता है. ऐसे में आपको डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करने की आवश्यकता होती है जिससे आपके स्वास्थ्य को बढ़ावा मिल सके. इसलिए आज हम आपके लिए कुछ जड़ी-बूटियां लेकर आए हैं जिनको आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. इन जड़ी बूटियों के नियमित सेवन से आपकी इम्यूनिटी को बढ़ावा मिलता है जिससे आप मौसमी बीमारियों से सर्दी, खांसी, जुखाम, बुखार या फ्लू से बचे रहते हैं, तो चलिए जानते हैं (Ayurvedic Herbs To Stay Healthy During Monsoon) मानसून में कौन सी जड़ी-बूटियों का करें सेवन.......

मानसून में इन जड़ी-बूटियों का करें सेवन (Consume these herbs in monsoon)

लेमनग्रास
लेमनग्रास में सिट्रल जैसे गुण मौजूद होते हैं जोकि आपके शरीर में इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है. ऐसे में बारिश के मौसम में आप लेमनग्रास सूप या टी का सेवन कर सकते हैं जिससे आप मौसमी बीमारियों से आसानी से अपना बचाव कर सकते हैं. 

अश्वगंधा
अश्वगंधा में इम्यून-मॉड्यूलेटिंग गुण मौजूद होते हैं जोकि आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मददगार साबित होते हैं. अगर बारिश के मौसम में नियमित तौर पर अश्वगंधा का सेवन करते हैं तो इससे आपकी संपूर्ण सेहत को बढ़ावा मिलती है. 

अदरक
अदरक में एंटीवायरल, एंटी-इंफ्लेमेटरी, जीवाणुरोधी और एंटीट्यूमर गुण मौजूद होेते हैं. ऐसे में अगर आप अदरक को रोजाना चाय या सूप में डालकर सेवन करते हैं तो इससे आपकी इम्यूनिटी को बढ़ावा मिलता है जिससे आप कई बीमारियों से बचे रहते हैं. 

गिलोय
गिलोय एक सूजनरोधी, ज्वरनाशक जड़ी बूटी के तौर पर जानी जाती है. इसलिए इसके नियमित सेवन से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद मिलती है. गिलोय आपके शरीर में संक्रमण से लड़ता है और जल्दी ठीक होने में सहायक होता है. इसके साथ ही गिलोय के सेवन से फ्लू या बुखार को भी मैनेज करने में मदद मिलती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news