व्हाइट ब्रेड में ऐसा क्या है जो पहुंचाता है पेट को नुकसान, जानें डिटेल
Advertisement
trendingNow11442098

व्हाइट ब्रेड में ऐसा क्या है जो पहुंचाता है पेट को नुकसान, जानें डिटेल

Avoid White Bread: अधिकतर लोग सुबह के नाश्ते में व्हाइट ब्रेड खाते हैं, लेकिन इसे खाने से पहले इससे सेहत को होने वाले नुकसान के बारे में जरूर जानें. क्योंकि ब्रेकफास्ट में आप हमेशा हेल्थी चीजों का ही सेवन करें.    

प्रतिकात्मक तस्वीर

Avoid White Bread: बचपन से हम सभी सुबह के नाश्ते में सैंडविच या सिकी हुई ब्रेड खाते आ रहे हैं. ये लोगों को पसंद भी बहुत होती है. जो ब्रेड हम खाते हैं, वो ज्यादातर व्हाइट ब्रेड होती है. कई बार बाकी ब्रेड से सस्ती भी मिल जाती है. लेकिन क्या आपको पता है कि व्हाइट ब्रेड का सेवन आपकी सेहत के लिए कितना हानिकारक हो सकता है. अधिकांश लोगों को इस बारे में जानकारी नहीं होती है. वैसे तो बाजार में ब्राउन ब्रेड भी मिलती है, फिर भी लोग व्हाइट ब्रेड ही खाते हैं. दरअसल, अगर आप लगातार व्हाइट ब्रेड का सेवन कर रहे हैं तो इससे आपके शरीर में कई बीमारियां लग सकती हैं. इसकी खास वजह है कि व्हाइट ब्रेड को बनाने के लिए मैदे का प्रयोग किया जाता है. ऐसे में अधिक मात्रा में मैदे का शरीर में जाना खतरनाक बीमारियों का कारण बन सकता है. तो चलिए जानते हैं कि व्हाइट ब्रेड को खाने से आपको क्या नुकसान होते हैं?

1. कब्ज- हर रोज व्हाइट ब्रेड खाने से आपको कब्ज से जुड़ी दिक्कत हो सकती है. क्योंकि यह मैदे से बनती है और अधिक मैदा पेट में जाकर चिपक जाता है. जिससे पेट में दर्द, दस्त होने लगता है. वहीं व्हाइट ब्रेड में अधिक मात्रा में ग्लूटेन होता है जिससे लीवर डैमेज हो सकता है. 

2. हाई BP- हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि व्हाइट ब्रेड को अधिक मात्रा में खाने से शरीर में ब्लड शुगर बढ़ने लगता है. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो व्हाइट ब्रेड की जगह ब्राउन ब्रेड का सेवन करें. 

3. वजन बढ़ना- अगर आप व्हाइट ब्रेड डेली सुबह के नाश्ते में खाते हैं तो इससे वजन बढ़ने की संभावना अधिक होती है. दरअसल, व्हाइट ब्रेड में रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है. ये शरीर में फैट के रूप में जमा हो जाती है. जिसे खाने से आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है. 

4. मेंटल हेल्थ- रिसर्च के अनुसार, जो लोग रिफाइंड कार्ब्स वाली चीजों का अधिक सेवन करते हैं उनमें अवसाद जैसी समस्याएं अधिक देखने को मिलती हैं. इसलिए आप व्हाइट ब्रेड के सेवन से बचें. आज से ही व्हाइट ब्रेड की जगह अपने घर में ब्राउन ब्रेड लाना शुरू करें और बीमारियों से दूर रहें. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news