खाने के बाद की ये 4 गलती तो शरीर को हो सकता है ये खतरनाक नुकसान
Advertisement

खाने के बाद की ये 4 गलती तो शरीर को हो सकता है ये खतरनाक नुकसान

खाने के बाद हमारी कुछ आदतें हमें बीमार बना सकती हैं. इन आदतों से बचकर हम अपने शरीर को चुस्‍त-दुरस्‍त और स्‍वस्‍थ रख सकते हैं. 

Demo photo

नई द‍िल्‍ली: अच्‍छा शरीर रखना सभी चाहते हैं और आजकल की ब‍िजी लाइफस्‍टाइल में ये एक चुनौती भी है. हम थोड़ी सी सावधानी रखकर अपने शरीर को स्‍वस्‍थ रख सकते हैं यद‍ि खाने के बाद कुछ बातों का ध्‍यान रखा जाए. यद‍ि खाने के बाद ये 4 गलती कीं तो शरीर को नुकसान भी हो सकता है.  

खाने के तुरंत बाद नहीं पीएं पानी  
कभी भी खाना खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए. अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे खाना सही तरीके से पच नहीं पाता है. इसलिए खाने के करीब आधे घंटे बाद ही पानी पीएं . 

खाने के बाद एक्‍सरसाइज से हो सकती है पेट दर्द की समस्‍या  
अगर आप खाने के बाद एक्सरसाइज करते हैं तो इससे आपके पाचन तंत्र पर गलत प्रभाव पड़ सकता है. साथ ही आपको उल्‍टी की दिक्कत और पेट दर्द की समस्या हो सकती है. 

भोजन के बाद चाय पीने से भी हो सकता है नुकसान   
यदि आप खाने के बाद चाय पीते हैं तो इसमें मौजूद निकोटिन आपके शरीर के प्रोटीन को अवशोषित कर लेता है जिसकी वजह से आपको RBC की कमी हो सकती है. 

खाना खाने के 2 घंटे बाद ही सोना है बेस्‍ट आदत 
अधिकतर लोगों की आदत होती है कि वह खाने के तुरंत बाद बिस्‍तर पर सो जाते हैं लेक‍िन ये नुकसानदायक होता है. खाना खाने के लगभग 2 घंटे के बाद ही  सोना चाहिए. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं और खाने के तुरंत बाद ही सो जाते हैं तो इससे आपको ओबेसिटी, एसिडिटी सहित दिल से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. 

इन 8 सुपरफूड का सेवन करने से नहीं झड़ेंगे बाल ना सफेद होंगे! जानिए

 

Trending news