Hair Care: उलझे-बिखरे बाल हमेशा करते हैं तंग? घर पर बनाएं ये 3 हेयर मास्क, सुधर जाएगी बालों का कंडीशन
Advertisement

Hair Care: उलझे-बिखरे बाल हमेशा करते हैं तंग? घर पर बनाएं ये 3 हेयर मास्क, सुधर जाएगी बालों का कंडीशन

Solution For Tangled And Frizzy Hairs: गर्मियों में ज्यादातर लोग बालों से परेशान रहते हैं. धूप, पसीना, लू, लगने से आपके बाल उलझे से हो जाते हैं, इन्हें हम फ्रिजी बालों की समस्या कहते हैं. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

 

Hair Care: उलझे-बिखरे बाल हमेशा करते हैं तंग? घर पर बनाएं ये 3 हेयर मास्क, सुधर जाएगी बालों का कंडीशन

Solution For Tangled And Frizzy Hairs: हर महिला अपने चेहरे की सुंदरता और अपने बालों की खूबसूरती बनाए रखने के लिए तरह-तरह के तरीकों को अपनाती है. लेकिन मौसम में बदलाव के कारण बालों और स्किन से जुड़ी कुछ न कुछ समस्या बनी रहती है. वहीं अब गर्मियां आ चुकी हैं. ऐसे में तेज धूप, प्रदूषण, धूल मिट्टी और लू के चलते बालों की कंडीशन बिगड़ने लगती है. जिसकी वजह से बाल रूखे और बेजान होने लगते हैं. इसके अलावा जब आप अपने बालों को सुंदर बनाने के लिए स्ट्रेटनिंग और ड्रायर का इस्तेमाल करती हैं, तो आपके बाल फ्रिजी और उलते जाते हैं. हालांकि इन्हें आप घर पर आसानी से मेंटेन कर सकते हैं. इसकि लिए हम आपको आज कुछ हेयर मास्क बताएंगे, जिसे अप्लाई करने से आपके बाल सुंदर, चमकदार और रेशमी हो जाएंगे.  

उलझे और फ्रिजी बालों के लिए घर पर बनाएं हेयर मास्क-
 
1. दही और अंडे का हेयर मास्क-
गर्मियों में बालों की बुरी कंडीशन को सुधारने के लिए आप दही और अंडे से बना हेयर मास्क अप्लाई कर सकती हैं. ये दोनों ही बालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. अंडे में प्रोटीन और विटामिन दोनों होता है. वहीं दही एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है. ये बालों की ड्राइनेस को कम करते हैं और स्कैल्प पर जमा गंदगी भी साफ हो जाती है. इसे बनाने के लिए आप एक अंडे को फेंट लें. फिर इसमें दही मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स करें. इसे बालों पर 20 मिनट तक लगाकर फिर अच्छे से धो लें. 

2. नारियल तेल और शहद का मास्क-
फ्रिजी बालों में नारियल तेल और शहद का भी हेयर मास्क लगा सकते हैं. नारियल तेल में लोरिक एसिड होता है जो बालों को मजबूत देता है. शहद बालों को मॉइश्चराइज करता है. इस हेयर मास्को को बनाने के लिए गुनगुना नारियल का तेल ले लें और इसमें 2 से 3 चम्मच शहद मिला लें. इस पेस्ट को अपने बालों में अच्छी तरह से लगाएं और शॉवर कैप से ढक कर 15 से 20 मिनट के बाद बालों को शैंपू से धो लें.

3. ऑलिव ऑयल और केले का मास्क-
अगर आप ड्राई बालों से परेशान हैं तो बालों में केला और ऑलिव ऑयल से से बना हेयर मास्क लगा सकते हैं. इसके लिए आपको एक पका हुआ केला मैश कर लेना है. इसमें दो से तीन चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाना है. इसे अच्छी तरह से मिक्स करना है. इस पेस्ट को तैयार करके बालों पर 20 मिनट तक लगाकर छोड़ देना है. इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लेना है, इससे आपके बाल मुलायम और चमकदार नजर आएंगे. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news