Alzheimer Symptoms: वैज्ञानिकों ने खोजे अल्जाइमर के शुरुआती लक्षण, जानें क्या है वो
Advertisement
trendingNow11336569

Alzheimer Symptoms: वैज्ञानिकों ने खोजे अल्जाइमर के शुरुआती लक्षण, जानें क्या है वो

Alzheimer Symptoms: अल्जाइमर बीमारी में मस्तिष्क सिकुड़ जाता है और मस्तिष्क के सेल्स मर जाते हैं. यह इंसान में मेमोरी, सोच और व्यवहार को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है. हाल ही में वैज्ञानिकों ने अल्जाइमर के शुरुआती लक्षण के बारे में पता किया है. जानें क्या है वो

प्रतिकात्मक तस्वीर

Alzheimer Symptoms: अल्जाइमर डिमेंशिया का एक तेजी से बढ़ने वाली बीमारी है. इसमें मस्तिष्क सिकुड़ जाता है और मस्तिष्क के सेल्स मर जाते हैं. दिमाग की चोट या बीमारियों होने वाली स्थितियों के लिए डिमेंशिया एक व्यापक शब्द है, जो मेमोरी, सोच और व्यवहार को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है. फिलहाल, अल्जाइमर का कोई इलाज नहीं है, लेकिन कुछ उपचार है, जिससे बीमारी की प्रगति को धीमा कर सकते हैं. वहीं, हाल में ही वैज्ञानिकों ने अल्जाइमर के शुरुआती लक्षण के बारे में पता किया है.

यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो मेडिसिन द्वारा किए गए एक अध्ययन से संकेत मिलता है कि उन्होंने वयस्कों में अल्जाइमर के शुरुआती लक्षणों की खोज की. शोधकर्ताओं के अनुसार, सामान्य तौर पर गंध की भावना (sense of smell) में तेजी से गिरावट यह पता लगाने का एक संकेत है कि क्या भविष्य में किसी को संज्ञानात्मक गिरावट का सामना करना पड़ सकता है. बता दें कि इस शोध 515 वृद्ध वयस्कों को शामिल किया गया था. इसमें पाया गया कि गंध की हानि (loss of smell) दिमाग के क्षेत्रों में संरचनात्मक परिवर्तनों का पूर्वसूचक हो सकती है, जो सामान्य रूप से खतरनाक अल्जाइमर बीमारी और डिमेंशिया के विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं. आपको बता दें कि ज्यादातर लोगों में अल्जाइमर के लक्षण 60 साल की उम्र के बाद पहली बार दिखाई देते हैं.

अल्जाइमर के लक्षण
- आपकी दैनिक गतिविधियों को प्रभावित करने वाली मेमोरी में कमी 
- समस्या सुलझाने में कठिनाइयों
- भाषण या लेख के साथ परेशानी
- समय या स्थानों के बारे में भूल जाना 
- कोई निर्णय लेने में कमी 
- मूड और पर्सनालिटी में परिवर्तन
- दोस्तों, परिवार और समाज से दूरी 

अल्जाइमर के कुछ तथ्य
- अल्जाइमर के लक्षण धीरे-धीरे आते हैं और मस्तिष्क पर प्रभाव अपरिवर्तनीय होते हैं.
- अल्जाइमर किसी को भी हो सकता है, लेकिन कुछ लोगों को इसके लिए जोखिम ज्यादा होता है.
- अल्जाइमर और डिमेंशिया एक बीमारी नहीं है. अल्जाइमर एक प्रकार का डिमेंशिया है.
- कुछ लोग हल्के याददाश्त में कमी के साथ लंबे समय तक रहते हैं.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news