शराब से लेकर मीट तक, रात में नहीं करना चाहिए 6 चीजों का सेवन; कंट्रोल में रहेगा यूरिक एसिड लेवल
Advertisement
trendingNow12023953

शराब से लेकर मीट तक, रात में नहीं करना चाहिए 6 चीजों का सेवन; कंट्रोल में रहेगा यूरिक एसिड लेवल

High uric acid: यूरिक एसिड एक प्रकार का पदार्थ है, जो शरीर में प्राकृतिक रूप से बनता है. यह आमतौर पर खून में घुल जाता है और यूरीन के माध्यम से शरीर से बाहर निकल जाता है.

शराब से लेकर मीट तक, रात में नहीं करना चाहिए 6 चीजों का सेवन; कंट्रोल में रहेगा यूरिक एसिड लेवल

यूरिक एसिड एक प्रकार का पदार्थ है, जो शरीर में प्राकृतिक रूप से बनता है. यह आमतौर पर खून में घुल जाता है और यूरीन के माध्यम से शरीर से बाहर निकल जाता है. हालांकि, कुछ मामलों में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ सकता है, जिससे गाउट जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करने के लिए आपको कुछ चीजों से बचने की आवश्यकता हो सकती है, खासकर रात में. नीचे 6 चीजें बताई गई हैं, जिन्हें आपको रात में खाने या पीने से बचना चाहिए.

शराब
शराब यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकती है. इसलिए, यदि आपका यूरिक एसिड का स्तर अधिक है, तो रात में शराब पीने से बचें.

मांस और मछली
मांस और मछली में प्यूरीन होता है, जो यूरिक एसिड के निर्माण में योगदान कर सकता है. इसलिए, यदि आपका यूरिक एसिड का स्तर अधिक है, तो रात में मांस और मछली का सेवन सीमित करें.

फूलगोभी, ब्रोकोली और मशरूम
ये सब्जियां भी प्यूरीन से भरपूर होती हैं. इसलिए, यदि आपका यूरिक एसिड का स्तर अधिक है, तो इन सब्जियों का सेवन सीमित करें.

सोडा और अन्य शुगर ड्रिंक
मीठे पेय यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकते हैं. इसलिए, यदि आपका यूरिक एसिड का स्तर अधिक है, तो सोडा और अन्य मीठे पेय का सेवन सीमित करें.

अधिक सोडियम वाले फूड
सोडियम यूरिक एसिड के निर्माण को बढ़ा सकता है. इसलिए, यदि आपका यूरिक एसिड का स्तर अधिक है, तो सोडियम युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन सीमित करें.

अंडे
अंडे में प्यूरीन की मात्रा कम होती है, लेकिन फिर भी वे यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकते हैं. इसलिए, यदि आपको यूरिक एसिड के स्तर से समस्या है, तो रात में अंडे का सेवन करने से बचें.

यूरिक एसिड लेवल के कंट्रोल करने के अन्य टिप्स
- पौष्टिक भोजन खाएं: अपने आहार में फल, सब्जियां, साबुत अनाज और स्वस्थ प्रोटीन जैसे चिकन, मछली और टोफू शामिल करें.
- नियमित रूप से व्यायाम करें: व्यायाम यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है.
- अपनी शराब की खपत सीमित करें: यदि आप शराब पीते हैं, तो सीमित मात्रा में पिएं.
- अपने वजन को नियंत्रित रखें: अधिक वजन होने से यूरिक एसिड का स्तर बढ़ सकता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news