LDL कोलेस्ट्रॉल का नामोनिशान मिटा देंगे 4 आयुर्वेदिक उपाय, कम होगा हार्ट अटैक व स्ट्रोक का खतरा
Advertisement
trendingNow11854297

LDL कोलेस्ट्रॉल का नामोनिशान मिटा देंगे 4 आयुर्वेदिक उपाय, कम होगा हार्ट अटैक व स्ट्रोक का खतरा

Ayurvedic remedies: खराब जीवनशैली, गलत खान-पान और नियमित रूप से व्यायाम न करने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल (ldl cholesterol) का स्तर बढ़ सकता है.

LDL कोलेस्ट्रॉल का नामोनिशान मिटा देंगे 4 आयुर्वेदिक उपाय, कम होगा हार्ट अटैक व स्ट्रोक का खतरा

Ayurvedic remedies for bad cholesterol: खराब जीवनशैली, गलत खान-पान और नियमित रूप से व्यायाम न करने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल (ldl cholesterol) का स्तर बढ़ सकता है. अगर आपने बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर (reduce bad cholesterol) को नियंत्रित नहीं किया, तो यह आपके दिल को बुरी तरह प्रभावित कर सकता है. इतना ही नहीं, यह हार्ट अटैक और स्ट्रोक का कारण भी बन सकता है. आज हम आपको कुछ आयुर्वेदिक उपाय बताएंगे, जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कुछ ही दिनों में जड़ से खत्म कर देंगे.

शहद: शहद में एंटीऑक्सीडेंट और इसमें अन्य गुण पाए जाते हैं, जो बैड कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) के जमाव को रोकने में मदद कर सकते हैं. आप एक कप गर्म पानी में 1 चम्मच शहद, नींबू का रस और सेब के सिरके की कुछ बूंदें मिलाकर पी सकते हैं. यह मिश्रण खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है.

मेथी के बीज: मेथी के बीज फाइबर, पोटेशियम, आयरन, जिंक और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद कर सकते हैं. आप एक चम्मच मेथी पाउडर को गुनगुने पानी के साथ दिन में दो बार ले सकते हैं. यह मिश्रण आपके शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल को निकालने और आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है.

लहसुन: लहसुन में सल्फर होता है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है. आप 6-8 लहसुन की कलियों को पीसकर एक कप दूध और एक गिलास पानी में उबालकर पी सकते हैं. यह मिश्रण खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है.

हल्दी: हल्दी में करक्यूमिन होता है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) को टूटकर शरीर से बाहर निकालने में मदद कर सकता है. आप रात में सोने से पहले हल्के गुनगुने दूध में चुटकी भर हल्दी पाउडर डालकर सेवन कर सकते हैं. यह मिश्रण खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news