कौन सा बल्ब आपके घर के लिए होता है सबसे अच्छा? LED या Smart LED? यहां जानिए
Advertisement
trendingNow11849079

कौन सा बल्ब आपके घर के लिए होता है सबसे अच्छा? LED या Smart LED? यहां जानिए

LED Or Smart LED Which Bulb Is Best For Home: मार्केट में LED और Smart LED उपलब्ध हैं. लोगों को स्मार्ट एलईडी के बारे में ज्यादा पता नहीं है. इसलिए लोग खरीदने से कतराते हैं. हम आपको स्मार्ट एलईडी बल्क के फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं. 

 

कौन सा बल्ब आपके घर के लिए होता है सबसे अच्छा? LED या Smart LED? यहां जानिए

LED Vs Smart LED: एक समय था जब ज्यादा बिजली खपत करने वाले बल्ब आया करते थे. लेकिन LED बल्ब आते ही ज्यादा बिजली खपत की परेशानी खत्म हो गई. अब स्मार्ट एलईडी बल्ब आने लगे हैं. दोनों ही ऑनलाइन और ऑफलाइन मार्केट में उपलब्ध हैं. लेकिन कईयों को LED और Smart LED के बीच फर्क नहीं पता है. ऐसे में लोग स्मार्ट एलईडी खरीदने से कतराते हैं. एलईडी के मुकाबले स्मार्ट एलईडी काफी ज्यादा पॉपुलर हो गए हैं. आज हम आपको स्मार्ट एलईडी बल्क के फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं. सबसे पहले जानते हैं नॉर्मल एलईडी बल्ब के बारे में...

LED Bulb

जब बात नॉर्मल एलईडी बल्ब की होती है, तो इसमें आमतौर पर सफेद रंग की रोशनी होती है. यह बल्ब बिजली बिल की खपत को कम करने में सहायक सिद्ध हो सकता है और यह आपके पढ़ाई या महत्वपूर्ण काम करने में किसी भी प्रकार की दिक्कत के बिना मददगार साबित होता है.

इसकी कीमत 50 रुपये से शुरू होती है और 200 रुपये तक जाती है. लेकिन Watt के आधार पर कीमत तय होती है. जितने ज्यादा Watt का बल्ब लेंगे, उतना ज्यादा पैसा देना होगा. इनका साइज भी काफी छोटा होता है और रोशनी भी ज्यादा देते हैं. यह घर के लिए सबसे अच्छा ऑप्शन होता है.

Smart LED

Smart LED का साइज नॉर्मल से थोड़ा बड़ा होता है. कीमत भी इसकी थोड़ी ज्यादा होती है. इसके कई साइज उपलब्ध हैं और अपने अनुसार चुन सकते हैं. इसकी खासियत होती है कि किसी भी रंग में इसको बदला जा सकता है. इसकी कीमत 300 रुपये शुरू होती है और हजार रुपये तक जाती है. पार्टी या एंबियंस लाइटनिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है. 

Trending news