इस छोटे से डिवाइस में है बिजली जैसी ताकत, पंखा, बल्ब टीवी, सब कुछ चला सकता है घंटों तक
Advertisement

इस छोटे से डिवाइस में है बिजली जैसी ताकत, पंखा, बल्ब टीवी, सब कुछ चला सकता है घंटों तक

Power Backup Device: घर में अगर बार-बार बिजली जाने की समस्या बनी रहती है तो इससे काफी दिक्कत हो सकती है, हालांकि इस दिक्कत से निपटने के लिए मार्केट में पोर्टेबल डिवाइस आ गया है जो बेहद ही दमदार है. 

इस छोटे से डिवाइस में है बिजली जैसी ताकत, पंखा, बल्ब टीवी, सब कुछ चला सकता है घंटों तक

Portable Power Backup Device:  भारत में कुछ इलाके ऐसे हैं जहां पर आए दिन बिजली जाने की समस्या बनी ही रहती है. कुछ इलाके तो ऐसे हैं जहां पर कई कई दिनों तक बिजली ही नहीं आती है और यहां पर रहने वाले लोगों को बिना बिजली ही गुजारा करना पड़ता है. बच्चों की पढ़ाई हो या घर के अन्य जरूरी काम, बिना बिजली के रह पाना संभव ही नहीं है इसके बावजूद भी लोगों को किसी तरह अपना गुजारा करना पड़ता है. हालांकि मार्केट में कुछ पैसे प्रोडक्ट्स मौजूद है जो बिजली की समस्या से छुटकारा दे सकते हैं लेकिन इनकी कीमत काफी ज्यादा है. अगर आपको पावर बैकअप की तरह कोई प्रोडक्ट चाहिए तो आज हम आपके लिए एक दमदार प्रोडक्ट लेकर आए हैं जो कहीं पर भी और कभी भी आपको पावर सप्लाई दे सकता है और आप कई घंटों तक अपने डिवाइसेज का इस्तेमाल कर सकते हैं, इन डिवाइसेज में टीवी से लेकर पंखे और बल्ब शामिल हैं.

कौन सा है यह डिवाइस

दरअसल जिस डिवाइस के बारे में हम आज बात कर रहे हैं वह एक पोर्टेबल पावर स्टेशन है जिसे मार्केट में सोलर पावर जनरेटर के नाम से भी जाना जाता है. यह किसी इन्वर्टर की तरह ही होता है लेकिन यह अलग इसलिए है क्योंकि इसमें चार्जिंग के लिए सोलर पैनल का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें एक दमदार बैटरी लगी होती है जिसे सोलर पावर की मदद से चार्ज कर दिया जाता है और फिर इस पावर का इस्तेमाल कई तरह के डिवाइस चलाने के लिए किया जाता है.

आपको बता दें कि यह पावर स्टेशन जाकर में इतना छोटा होता है कि आप इसे एक छोटे से बैग में लेकर कहीं पर भी जा सकते हैं. इससे एक बार में कई  डिवाइस चलाए जा सकते हैं. मान लीजिए आपके घर में टीवी है तो आप इसे टीवी वहीं दूसरी तरफ पंखे भी चला सकते हैं. ज्यादातर लोग इसका इस्तेमाल आउटडोर ट्रिप्स के दौरान करते हैं जहां पर कई बार बिजली नहीं मिल पाती है ऐसे में आपके पास एक चलता फिरता पावर स्टेशन होता है जिसका इस्तेमाल करके आप लाइटिंग से लेकर अपने फोन चार्ज करने या फिर अपने लैपटॉप को चार्ज करने में कर सकते हैं.

Trending news