Almonds: कच्चे या रोस्टेड बादाम खाना ज्यादा फायदेमंद या इसे भिगोकर खाना हेल्दी? जानें अंतर
Advertisement

Almonds: कच्चे या रोस्टेड बादाम खाना ज्यादा फायदेमंद या इसे भिगोकर खाना हेल्दी? जानें अंतर

बादाम (Almond) खाने से खून में Antioxidants का लेवल बढ़ता है. ये ब्लड प्रेशर को कम कर ब्लड फ्लो को ठीक करता है. टाइप टू डायबिटीज के मरीजों के लिए भी बादाम फायदेमंद है. 

Almonds: कच्चे या रोस्टेड बादाम खाना ज्यादा फायदेमंद या इसे भिगोकर खाना हेल्दी? जानें अंतर

नई दिल्ली: ज्यादातर लोग बादाम  (Almond) को भिगोकर और इसके बाद इसे छीलकर खाने के नुस्खे को फॉलो करते हैं. यहां हम आपको बताएंगे कि किस तरह बादाम को भिगोकर खाना आपको इसे कच्चे या रोस्टेड फॉर्म में खाने से ज्यादा फायदा पहुंचाता है.

  1. बादाम को भिगोकर खाना ज्यादा फायदा पहुंचाता है.
  2. बादाम में कई पोषक तत्व होते हैं.
  3. ये मूड को इम्प्रूव करने और हार्ट डिजीज के खतरे को कम करने का काम करता है.

बादाम  (Almond) में कई पोषक तत्व होते हैं और ये फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ई, मैग्नीशियम, मैंगनीज, कॉपर और फॉस्फोरस का बहुत अच्छा सोर्स हैं. वेट लॉस, अच्छी बोन हेल्थ से लेकर ये आपके मूड को इम्प्रूव करने और हार्ट डिजीज के खतरे को कम करने का भी काम करता है.

एक स्टडी के मुताबिक, अगर आप उच्च मात्रा में बादाम, मूंगफली और अखरोट जैसी चीजें खाते हैं, तो आपको उन लोगों की तुलना में ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा कम होगा, जो ये चीजें नहीं खाते. 

Antioxidants का लेवल बढ़ता है

बादाम खाने से खून में Antioxidants का लेवल बढ़ता है. ये ब्लड प्रेशर को कम कर ब्लड फ्लो को ठीक करता है. टाइप टू डायबिटीज के मरीजों के लिए भी बादाम फायदेमंद है. इसमें मौजूद मैग्नीशियम से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. अगर आप रात भर भिगोकर बादाम खाते हैं, तो आपको कई फायदे मिलेंगे.

डाइजेशन के लिए

बादाम को भिगोकर खाने से डाइजेशन बेहतर होता है. इससे भिगोने से ये मुलायम हो जाते हैं और इन्हें चबाना आसान हो जाता है. डाइजेस्टिव सिस्टम में खाने के ब्रेक डाउन के समय भी इससे मदद मिलती है. बादाम में Antioxidants की भरपूर मात्रा होती हैं और जब हम इसे भिगोकर खाते हैं, तो इसका फायदा दोगुना हो जाता है.

ज्यादा न्यूट्रिशन मिलता है

बादाम को भिगोकर खाने से आपको इसका ज्यादा न्यूट्रिशन मिलता है. इससे बादाम में मौजूद Antioxidants और फाइबर के फायदे और ज्यादा बढ़ जाते हैं. बादाम को भिगोकर खाने से इसकी वो अशुद्धियां भी चली जाती हैं, जो शरीर को कुछ पोषक तत्वों को एब्जॉर्व करने से रोकती हैं.

ब्रेकफास्ट स्किप कर सुबह खाली पेट ये चीजें तो नहीं लेते आप? होगा सबसे ज्यादा नुकसान

वजन को कम करने में

बादाम को भिगोकर खाने से वजन को कम करने में मदद मिलती है. इससे लाइपेज जैसे कुछ इंजाइम रिलीज होते हैं, जो मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करते हैं और वेट लॉस में मददगार होते हैं. 

अगर आप बादाम को भिगोकर नहीं खाते, तो इसमें मौजूद phytic acid नहीं हटता, जो बाद में पोषक तत्वों के अवशोषण में रुकावट बनता है. कच्चे बादाम खाते हैं तो इसमें मौजूद जिंक और आयरन का फायदा आपकी बॉडी को ठीक से नहीं मिल पाएगा.

ऐसे लोगों को तो बादाम भिगोकर ही खाने चाहिए, जो बुजुर्ग हैं और उन्हें डाइजेशन से जुड़ी या डेंटल प्रॉब्लम हैं. भिगोकर खाने से बादाम आसानी से डाइजेस्ट हो जाते हैं.

Trending news