Weight Loss Diet: वजन कम करना चाहते हैं? चावल या रोटी में से क्या खाएं, जानिए यहां
Advertisement

Weight Loss Diet: वजन कम करना चाहते हैं? चावल या रोटी में से क्या खाएं, जानिए यहां

कई लोगों का वजन काफी बढ़ (Wight Gain) जाता है, जिसको कंट्रोल (Weight Control) करने के लिए वे रोटी और चावल को डाइट (Diet) से हटा देते हैं. जानिए, वजन कम (Weight Loss Diet) करने के लिए रोटी (Roti) और चावल (Rice) में से क्या खाना चाहिए और क्या नहीं.

फाइल फोटो

नई दिल्ली. भारतीय (Indian) खाने-पीने के बेहद शौकीन होते हैं. भारत में खान-पान की तमाम प्रकार की वरायटी (Variety) मिलती है. शाही पनीर, छोले, राजमा, कढ़ी, हरी सब्जियां और दाल तो हर किसी की फेवरेट मानी जाती हैं. लेकिन खास बात यह है कि इन सभी चीजों को चावल (Rice) या फिर रोटी (Roti) के साथ ही खाया जाता है. इन दोनों चीजों के बिना न पेट भरता है और न ही स्वाद (Taste) आता है.

  1. कई लोग बढ़ते वजन से रहते हैं परेशान
  2. रोटी और चावल में क्या खाएं और क्या नहीं
  3. दोनों में होते हैं कुछ खास गुण

क्या आप चावल (Rice) के बिना कढ़ी (Kadhi) खाने के बारे में सोच सकते है या फिर रोटी (Roti) के बगैर शाही पनीर (Shahi Paneer) और हरी सब्जियां (Green Vegetables) खाने की कल्पना कर सकते हैं? यकीनन आपका यही जवाब होगा कि रोटी और चावल के बिना तो खाने में कोई स्वाद (Taste) ही नहीं आएगा.

वजन घटाने के लिए चावल या रोटी में क्या है बेहतर?

कई लोगों का वजन अचानक से काफी बढ़ (Weight Gain) जाता है. जिसको कंट्रोल (Weight Control) करने के लिए वे रोटी (Roti) और चावल (Rice) को डाइट (Diet) से हटा देते हैं. चावल और रोटी अपने-अपने गुणों की वजह से शरीर को फायदा पहुंचाते हैं. जानिए, वजन कम (Weight Loss Diet) करने के लिए रोटी और चावल में से आखिर किसका सेवन ज्यादा फायदेमंद होता है.

1. रोटी (Roti) में पोषण के साथ सोडियम (Sodium) भी पाया जाता है, लेकिन चावल में सोडियम नहीं होता है. अगर आप सोडियम का सेवन नहीं करना चाहते हैं तो रोटी खाना अवॉइड करें. शरीर में सोडियम की मात्रा ज्यादा होने से किडनी (Kidney) पर असर पड़ता है. इसके अलावा ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) भी बढ़ जाता है.

2. रोटी (Roti) में प्रोटीन (Protein) और फाइबर (Fiber) प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो रोटी काफी फायदेमंद है. रोटी में फाइबर की मात्रा ज्यादा होने की वजह से आपको काफी समय तक भूख नहीं लगती है. इसकी वजह से आप ओवरइटिंग (Overeating) से बच जाते हैं और आपका वजन धीरे-धीरे कम (Weight Loss) होने लगता है.

यह भी पढ़ें- Green Chilli: क्या आपको भी हरी मिर्च खाना पसंद है? जान लें इसके सेवन से जुड़ी जरूरी बातें

VIDEO

3. चावल (Rice) में कैलोरी (Calorie) और स्टार्च (Starch) अधिक मात्रा में होता है, जिसकी वजह से चावल (Rice) जल्द ही पच जाते हैं और आपको दोबारा भूख लग जाती है. उसके बाद आप फिर कुछ और खाते हैं. इसी आदत की वजह से आपका वजन तेजी से बढ़ने (Weight Gain) लगता है.

4. रोटी (Roti) को पचने में काफी समय लगता है, जिसकी वजह से ब्लड शुगर (Blood Sugar) नॉर्मल रहता है.

देखा जाए तो सेहतमंद (Healthy) रहने के लिए रोटी (Roti) और चावल (Rice) दोनों ही काफी फायदेमंद होते हैं. इनका सही मात्रा में सेवन करने पर आप स्वस्थ रह सकते हैं.

खान-पान से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news