Diwali Recipes: इस दिवाली ट्राई कीजिए ये शानदार गुजराती डिशेज, झटपट हो जाएंगी तैयार
Advertisement
trendingNow11395649

Diwali Recipes: इस दिवाली ट्राई कीजिए ये शानदार गुजराती डिशेज, झटपट हो जाएंगी तैयार

Diwali 2022: गुजराती खाने की बात ही अलग है. हम ने ज्यादातर फापड़ा और थेपला जैसी डिशेज के बारे में ही सुना है, लेकिन आज हम ऐसे गुजराती खाने के बारे में जानेंगे जो एकदम हटकर है. 

 

गुजराती डिशेज

Gujarati Dishes: हमारे यहां त्योहार का मजा खाने के बिना अधूरा होता है और भारतीय खाना तो है ही ऐसा कि हर किसी की जुबान पर उसका स्वाद चढ़ जाए. हर बार अगर वही पुरानी पापड़ी और गुजिया खाकर बोर हो गए हैं, तो क्यों न इस बार कुछ अलग ट्राई किया जाए. चलिए इस दिवाली की शुरुआत करते हैं कुछ गुजराती डिशेज के साथ. ये पकवान न सिर्फ खाने में टेस्टी लगेंगे, बल्कि इन्हें बनाना भी है बेहद आसान. 

बटाटा पोहा

त्योहारों में ज्यादा तेल का खाना खाकर पक जाते हैं, ऐसे में कम तेल वाला बटाटा पोहा साइड डिश के तौर पर आपकी थाली की शान बढ़ा सकता है. पोहे को फ्राई कर उसमें उबले आलू, बारीक प्याज, अनार, टमाटर और तीखे सेव डालकर स्वादिष्ट बटाटा पोहा का मजा ले सकते हैं. 

पुडला 
 
पुडला स्वाद में आमलेट सा टेस्टी होता है. इसे बनाने के लिए बेसन, सूजी, दही, हरी मिर्च, हरी धनिया और अदरक की जरुरत होगी. बेसन और सूजी के घोल में ये सारा मसाला डालकर नमक, मिर्च और जीरा डाल दें. तवे पे तेल डालकर डोसे की तरह फैलाएं. मिनटों में पुडला बनकर तैयार हो जाएगा.

पंकी

पंकी बड़ी ही स्वादिष्ट डिश है. इस दिवाली केले के पत्ते में बनी पंकी को बनाकर पारंपरिक खाने का मजा ले सकते हैं. पंकी बनाने के लिए चावल का आटा, दही और मसालों की जरुरत होगी. चावल के आटे में सारी चीजें मिक्स कर बैटर बना लें. अब केले के पत्ते को टुकटड़ों में काटकर, रोटी जितने बड़े टुकड़ों में बैटर डालकर भांप में पकाएं. 

खमन ढोकला

ढोकला के बारे में तो सभी जानते हैं. ढोकला बनाने के लिए बेसन के घोल में थोड़ा दही और पानी मिलाकर उसमें एक-एक चम्मच नमक और शक्कर मिला दें. इसके बाद घोल को कुछ देर के लिए रख दें. अब इस घोल को खमन या इडली ओवन में तेल हल्का तेल लगाकर भांप में पकाएं. पकने के बाद थोड़े से तेल को गर्म कर उसमें कढ़ी पत्ता और हरी मिर्च डाल दें. इसके बाद पके हुए घोल के टुकड़े डालकर पकाएं. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news