Constipation Remedies: कब्ज का रामबाण उपाय हैं किचन की ये चीजें, खाते ही दूर हो जाएगी परेशानी
Advertisement
trendingNow11430265

Constipation Remedies: कब्ज का रामबाण उपाय हैं किचन की ये चीजें, खाते ही दूर हो जाएगी परेशानी

Digestion Problem: पाचनतंत्र की दिक्कतें पूरे शरीर का हाल खराब कर देती हैं. कब्ज भी एक बड़ी परेशानी है. हम कुछ घरेलू नुस्खों के जरिए कब्ज की दिक्कत से छुटकारा पा सकते हैं. 

 

कब्ज ठीक करने के घरेलू नुस्खे

Constipation Home Remedies: कब्ज की परेशानी आम है. गलत चीजें खाने या फिर किसी इंफेक्शन की वजह से पेट में कब्ज की दिक्कत हो सकती है. कब्ज कहने को तो छोटी सी परेशानी है, लेकिन पूरे शरीर का हाल बिगाड़ देती है. कब्ज में होने वाला पेट दर्द भी बहुत खतरनाक होता है. कब्ज की परेशानी ज्यादातर गलत खाने की वजह से ही होती है, लेकिन पोषक तत्वों से भरपूर कुछ हेल्दी चीजें खाकर कब्ज से छुटकारा पा सकते हैं. आइए जानते हैं कब्ज को ठीक करने के घरेलू नुस्खे.

अदरक और गुड़

अदरक में मौजूद गुण पाचन को बेहतर बनाने का काम करते हैं, अदरक कब्ज की परेशानी से भी छुटकारा दिला सकता है अदरक को गुड़ के साथ मिलाकर खाने से कब्ज से छुटकारा मिल जाता है अगर आपका पेट कड़क हो रहा है और मल त्याग में दिक्कत हो रही है तो भी अदरक और गुड़ को मिलाकर खा सकते हैं

ज्वार और बाजरा

बाजरा और ज्वार दोनों ही अनाज सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं इन अनाजों में मौजूद पोषक तत्व मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करते हैं. जिससे पाचन अच्छी तरह से हो जाता है. कब्ज की परेशानी होने पर ज्वार और बाजरी की रोटी खाना चाहिए घी खाने में भी स्वादिष्ट लगती है.

भीगे हुए अंजीर

अंजीर पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद है इसमें फिकिन नामक एंजाइम मौजूद होता है, जो कृमि संक्रमण से लड़ने का काम करता है. पाचन से जुड़ी परेशानियों को दूर करने के लिए भीगे हुए अंजीर खाना फायदेमंद माना जाता है. कब्ज की दिक्कत से छुटकारा पाने के लिए भीगे हुए अंजीर खाना शुरू कर दें.

मुनक्का और किशमिश

मुनक्का या किशमिश एंटीऑक्सीडेंट्स, मिनरल्स और विटामिन से भरपूर होते हैं. पाचन तंत्र के लिए किशमिश और मुनक्का फायदेमंद माने जाते हैं. कब्ज की परेशानी दूर करने के लिए किशमिश को भिगोकर खाना चाहिए, कब्ज की दिक्कत में जल्दी आराम मिल जाएगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news