Ghee Benefits: घी-रोटी खाने से बढ़ता है वजन या कम होता है मोटापा? जवाब कर देगा आपको हैरान
topStories1hindi1454195

Ghee Benefits: घी-रोटी खाने से बढ़ता है वजन या कम होता है मोटापा? जवाब कर देगा आपको हैरान

Ghee Roti Benefits: बहुत सारे लोग इस बात को लेकर चिंता में रहते हैं कि क्या घी रोटी खाने से वजन बढ़ जाता है. आज हम आपको इसी बात का जवाब देंगे. इसके अलावा हम आपको घी खाने के और फायदों के बारे में भी बताएंगे.

Ghee Benefits: घी-रोटी खाने से बढ़ता है वजन या कम होता है मोटापा? जवाब कर देगा आपको हैरान

Ghee Makes Bones Strong: घी अपने गुणों के लिए जाना जाता है. सर्दियों में चेहरे पर घी लगाने से स्किन सॉफ्ट बनती है. बहुत सारे लोगों ने अभी तक कई बार घी रोटी खाई होगी. घी और रोटी का कॉम्बो खाने में बहुत टेस्टी लगता है. घी खाने से पहले इस बात की चिंता ज्यादातर लोगों को होती है कि इससे कहीं आपका वजन बढ़ न जाए. तो आज हम आपको बताएंगे की घी रोटी खाने के क्या फायदे होते हैं और क्या इसे खाने से वजन बढ़ता है या नहीं.

वजन को करें कंट्रोल
ज्यादातर लोगों को लगता है कि घी रोटी खाने से वजन बढ़ जाता है लेकिन ऐसा नहीं है. आपको बता दें कि पॉलीअन्सेच्युरेटिड फैट खाने से मोटापा बढ़ता है. देसी घी वजन को कंट्रोल करता है. असल में देसी घी खाने से शरीर का मेटाबॉलिज्म सही रहता है इसलिए वजन नहीं बढ़ता है. आयुर्वेद के अनुसार रोटी पर घी लगाने से रोटी का ग्लीसेमिक इंडैक्स कम हो जाता है. जिसके कारण जल्दी भूख नहीं लगती है और हम ओवरइटिंग से बच जाते हैं.

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए फायदेमंद
घी इम्यूनटी बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद है. इसमें विटामिन के, डी, ए आदि पाए जाते हैं जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं. जो लोग रोटी में घी लगाकर खाते हैं वो जल्दी बीमार नहीं पड़ते हैं. जब हम घी रोटी खाते हैं तो शरीर को कार्बोहाइड्रेट और फैट दोनों सही मात्रा में मिल जाता है. कार्बोहाइड्रेट शरीर को एनर्जी देता है और घी खाने से शरीर मजबूत बनता है.

पेट के लिए फायदेमंद
जिन लोगों को पेट संबधी परेशानियां होती हैं उनके लिए घी रामबाण इलाज है. घी रोटी खाने से लीवर में पाचन से सबंधित एजाइम्स एक्टिव हो जाते हैं. जिसके कारण भोजन आसानी से पचता है और पेट से जुड़ी अधिकतर पेरशानियां दूर होती है. इसके अलावा घी रोटी खाने से हड्डियां मजबूत होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news