Diwali 2022: बाजार की मिलावटी मिठाइयों से हो जाएं सावधान, वरना हेल्‍थ के लिए ये है बड़ा खतरा
Advertisement
trendingNow11408762

Diwali 2022: बाजार की मिलावटी मिठाइयों से हो जाएं सावधान, वरना हेल्‍थ के लिए ये है बड़ा खतरा

Sweet Side Effects: त्योहारों का मजा मिठाइयों के बिना अधूरा है. लेकिन खराब और मिलावटी मिठाइयों को खरीदने से बचना बेहद जरूरी है. ऐसी मिठाइयां त्योहारों के रंग में भंग डाल सकती हैं और आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है. 

मिठाइयां

Sweet Buying Tips: बाजार में आजकल मिठाइयों में मिलावट के कई मामले सामने आ रहे हैं. ये मिठाइयां स्वाद में तो खराब लगती ही हैं, साथ ही सेहत के लिए भी ये नुकसानदायी हैं. इसलिए अगर आप मिठाई खरीदने जा रहें हैं तो मिलावटी मिठाइयों से बचना ही बेहतर है, वरना ये कई बीमारियों की वजह बन सकती हैं. केमिकल से बनी ये मिठाइयां हमारे पाचन तंत्र से लेकर किडनी तक को नुकसान पहुंचा सकती हैं. आइए जानते हैं कि मिठाइयों में किस तरह से मिलावट हो रही है और इन नकली मिठाइयों से कैसे बच सकते हैं.

मावे में हो रही है मिलावट

मिठाइयों को बनाने में खास तौर से खोया (मावा) का इस्तेमाल किया जाता है. बाजार में आजकल कई तरह के केमिकल्स से नकली मावा बनाया जा रहा है या कई दिनों पुराना मावा बेंचा जाता है. ऐसे मावे से बनी मिठाइयां सेहत पर बुरा असर डालती हैं.

चांदी के बजाय चढ़ाते हैं एल्यमीनियम का वर्क

आजकल सस्ती मिठाइयों पर भी चांदी के वर्क चढ़ाए जा रहे हैं, लेकिन ये वर्क वाकई में चांदी से नहीं बल्कि एल्युमीनियम से बने होते हैं. मिठाइयों पर चढ़ा एल्युमीनियम का वर्क सेहत को नुकसान पहुंचाता है. इसकी पहचान उंगली पर रखकर ही की जा सकती है. एल्युमीनियम का वर्क उंगली पर रखते ही गायब हो जाता है.

रंग और दूध भी हैं खतरनाक

मिठाइयों में कई तरह के नुकसानदायी रंग मिलाए जाते हैं, जो सेहत के लिए नुकसानदायक हैं. केमिकल्स से बने रंगों की वजह से एलर्जी की परेशानी हो सकती है. रंग के अलावा आजकल के दूध में भी मिलावट आ रही है. इसलिए अच्छी-तरह से जांच परख करके ही मिठाइयां खरीदें.

ऐसे खरीदें मिठाइयां

मिठाइयों को खरीदने से पहले उनके नकलीपन की पहचान कर लें. मिठाई लेने से पहले उसे सूंघकर जरूर देखें, थोड़ा सा चख भी लें. स्वाद से खराब मिठाई का पता लग सकता है. भरोसेमंद दुकानों से मिठाइयां खरीदना फायदेमंद है. अच्छी क्वालिटी की मिठाइयां ही खरीदें, गंदगी वाली जगहों से खरीदारी करने से बचें. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

 

Trending news