Explainer: सपा में लद गए आजम खान के दिन! रामपुर और मुरादाबाद के प्रत्याशियों ने बता दिया अखिलेश का मूड
Advertisement

Explainer: सपा में लद गए आजम खान के दिन! रामपुर और मुरादाबाद के प्रत्याशियों ने बता दिया अखिलेश का मूड

UP Lok Sabha Chunav 2024 News: क्या सपा में अब आजम खान के दिन लद गए हैं. रामपुर और मुरादाबाद सीट को लेकर उनके अड़ियल रूख को देखते हुए पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव अब बड़ा फैसला कर सकते हैं.

 

Explainer: सपा में लद गए आजम खान के दिन! रामपुर और मुरादाबाद के प्रत्याशियों ने बता दिया अखिलेश का मूड

Azam Khan Khan Akhilesh Yadav News: एक जमाना था, जब समाजवादी पार्टी के लिए आजम खान अनिवार्य जरूरत हुआ करते थे. वे पार्टी में मुस्लिम समुदाय के सबसे बड़े प्रतिनिधि और कद्दावर नेता माने जाते थे. मुलायम सिंह के दौर में उनकी पार्टी और सरकार में तूती बोलती थी. मुलायम के गुजरने के बाद अखिलेश राज में उनका प्रभाव पार्टी में घटा जरूर लेकिन रुतबा फिर भी कायम रहा है. लेकिन लगता है कि अब सपा में आजम खान के दिन लद गए हैं. रामपुर और मुरादाबाद में पार्टी उम्मीदवारों के खिलाफ आजम खान ने अपने समर्थित प्रत्याशी उतार दिए हैं. इससे अखिलेश यादव भड़के हुए हैं. उनका मूड बता रहा है कि आजम खान के लिए आने वाले दिन पार्टी में मुश्किल भरे होने जा रहे हैं. 

रामपुर से चुनाव लड़ें अखिलेश- आजम खान

यूपी में लोकसभा चुनाव के पहले चरण के नामांकन का आज आखिरी दिन रहा. लेकिन उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी की 2 सीटों पर उम्मीदवारी पर घमासान मचा हुआ है. जेल में बंद आजम खान ने अखिलेश यादव से मुलाकात के दौरान उनसे रामपुर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने की अपील की थी. आजम का कहना था कि ऐसा करने से पश्चिम यूपी में बड़ा मैसेज जाएगा और चुनाव का माहौल बदलेगा.

छलक गया अखिलेश यादव का सब्र

हालांकि अखिलेश यादव ने उनकी मांग नहीं मानी और लोकसभा चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया. इससे भड़के आजम खान ने चुनाव बहिष्कार की चेतावनी जारी कर दी. उनकी यह चेतावनी सुन अखिलेश यादव का भी सब्र जवाब दे गया. उन्होंने आजम खान के पर कतरने का फैसला कर लिया. उन्होंने रामपुर से मौलाना मुहिबुल्लाह नदवी को पार्टी का उम्मीदवार घोषित कर दिया. 

आजम ने भी उतार दिया अपना उम्मीदवार!

मौलाना मुहिबुल्लाह नदवी दिल्ली में संसद मार्ग मस्जिद के इमाम हैं और रामपुर के ही रहने वाले हैं. मुहीबुल्ला नदवी के नामांकन के लिए लखनऊ से एसपी के प्रदेश अध्यक्ष उत्तम पटेल पहुंचे. इस दौरान एसपी की रामपुर यूनिट का कोई नेता नज़र नहीं आया. हालांकि आजम खान भी वर्चस्व की इस लड़ाई में पीछे हटने को तैयार नहीं हैं और उनके करीबी आसिम राजा ने भी पर्चा खरीद लिया है. 

मुरादाबाद में भी आजम समर्थक का टिकट काटा

आजम खान के विरोध की वजह से अखिलेश यादव इस बार मुरादाबाद सीट से एसटी हसन का टिकट काटना तय कर चुके थे. उनके स्थान पर आजम खान की करीबी नेता रूचि वीरा का नाम फाइनल किया गया था. पार्टी ने रूचिवीरा का नाम अधिकृत तौर पर घोषित कर दिया था. लेकिन जब आजम खान ने अखिलेश यादव के रामपुर से चुनाव न लड़ने पर चुनाव बहिष्कार की चेतावनी जारी की तो पार्टी ने रूचि वीरा का टिकट काटकर फिर से एसटी हसन को उम्मीदवार बना दिया. 

क्या निर्दलीय उतरेंगे एसटी हसन?

मुरादाबाद में एसपी के टिकट पर एसटी हसन ने मंगलवार को नामांकन दाखिल किया था. लेकिन यहां भी आजम की करीबी रुचि वीरा ने आज नामांकन दाखिल कर दिया है..अब सूत्रों की मानें तो एसटी हसन ने पार्टी का सिंबल वापस कर दिया है और अब वो निर्दलीय चुनाव मैदान में उतरेंगे. हसन ने रिटर्निंग ऑफिसर को इस बात की जानकारी दे दी है. 

रूचिवीरा पर हो सकती है कार्रवाई!

रुचि वीरा आजम खान की करीबी हैं.  उन्होंने अखिलेश के मना करने के बाद भी नामांकन दाखिल किया है. नामांकन दाखिल करने के बाद रूचि वीरा ने बगावती तेवर दिखाए हैं.. रूचिवीरा का कहना है कि उन्हें किसी ने मना नहीं किया था. इस घटना से अखिलेश यादव नाराज बताए जाते हैं. पार्टी सूत्रों का कहना है कि रूचिवीरा के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. 

आजम खान की बढ़ सकती हैं मुश्किलें

यानी कुल मिलाकर अखिलेश यादव ने आजम खान को अब उनकी राजनीतिक औकात बताने का फैसला कर लिया है. माना जा रहा है कि अगर अखिलेश यादव के साथ आजम खान की बिगड़ती है तो उनके लिए आने वाले दिन और मुश्किल भरे हो सकते हैं. सरकारी जमीन कब्जाने के आरोप में वे पहले से ही योगी सरकार के निशाने पर हैं. ऐसे में अगर उनसे सपा का सहारा भी छिना तो आने वाला वक्त उनके लिए और भारी हो सकता है. 

Trending news