Raveena Tandon:'हमारा कोहिनूर वापस करो' मुद्दे पर रवीना टंडन ने शेयर किया ऐसा वीडियो, खोल दी अंग्रेजों की पोल-पट्टी
Advertisement
trendingNow11350801

Raveena Tandon:'हमारा कोहिनूर वापस करो' मुद्दे पर रवीना टंडन ने शेयर किया ऐसा वीडियो, खोल दी अंग्रेजों की पोल-पट्टी

Kohinoor Diamond Row: ब्रिटेन की महारानी की एलिजाबेथ सेकंड (Queen Elizabeth Second) की मृत्यु के बाद अब कोहिनूर हीरे को भारत में वापस लाने की डिमांड की जा रही है. इस मुहिम में अब रवीना टंडन का भी नाम जुड़ गया है. 

 

कोहिनूर हीरा

Raveena Tandon On Kohinoor Diamond: पिछले दिनों ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ सेकंड (Queen Elizabeth Second) का निधन हुआ था. पूरी दुनिया में उनके शोक की खबर सुनकर लोग काफी दुखी हुए. लेकिन इन सबके बीच सोशल मीडिया पर कोहिनूर ट्रेंड होने लगा. लोग डिमांड कर रहे हैं कोहिनूर को वापस किया जाए और इसे लेकर लोग अपने दिल की बातें रख रहे हैं. इंटरनेट पर चल रही इस बहस में अब बॉलीवुड एक्ट्रेस रवीना टंडन भी कूद पड़ी हैं और पूरे मामले में अपनी बात रखी है. रवीना टंडन (Raveena Tandon) ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर कॉमेडियन और राजनीतिक कमेंटेटर जॉन ओलिवर (John Oliver) के कोहिनूर हीरे पर एक मजाकिया वीडियो को शेयर किया है. इस वीडियो के सामने आने के बाद कोहिनूर वाले ट्रेंड को और हवा मिल गई.

रवीना ने शेयर किया वीडियो

महारानी  एलिजाबेथ (Elizabeth-2) सेकंड के निधन के बाद कुछ लोगों का मानना है कि अब भारत को उसका कोहिनूर हीरा वापस किया जाना चाहिए. रवीना ने भी इस मुद्दे पर अपनी राय रखी है. एक्ट्रेस ने हाल ही में एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें शो के होस्ट जॉन कहते हैं कि भारतीय डिमांड कर रहे हैं कि कोहिनूर हिरा उन्हें वापस किया जाना चाहिए, कोहिनूर भारत से लाया गया था, जो अब महारानी के ताज की शोभा बढ़ा रहा है. आपको बता दें, रॉयल ट्रस्ट कलेक्शन के अनुसार दिवंगत महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने 1953 में अपने राज्याभिषेक के दौरान इसे पहना था.

 

 

अंग्रेजों का उड़ाया मजाक

वीडियो में अंग्रेजों और अपने पूर्व उपनिवेशों से कलाकृतियों को ‘चोरी’ करने की उनकी आदत पर कटाक्ष करते हुए जॉन ओलिवर आगे कहते हैं कि सिर्फ कोहिनूर हीरा ही नहीं बल्कि दुनियाभर की कई ऐतिहासिक चीजें ब्रिटेन दुनियाभर से लेकर आया है. अगर वो सभी चीजें वापस करने लगे तो मशहूर ब्रिटिश संग्रहालय खाली हो जाएगा, जो ‘क्राइम’ का गवाह है. जॉन ओलिवर की इन बातों से रवीना की भी हंसी छूट पड़ी और वीडियो शेयर करने से खुद को रोक नहीं सकीं. उन्होंने कैप्शन में लिखा, जबरदस्त! उनकी पंचलाइन. पूरे ब्रिटिश संग्रहालय को सक्रिय अपराध स्थल घोषित कर देना चाहिए.

कोहिनूर के बारे में

आपको बता दें, कोहिनूर सबसे मशहूर हीरा है. ऐसा बताया जाता है कि मूल रूप से ये लगभग 793 कैरेट का था और अब यह लगभग 105.6 कैरेट का रह गया है. एक समय में इसे दुनिया जा सबसे बड़ा हीरा माना जाता था. कोहिनूर हीरा सदियों से इंग्लैंड की महारानियों की शोभा बढ़ा रहा है. ये हीरा सबसे पहले क्वीन विक्टोरिया को सौंपा गया, उनके बाद ये हीरा क्वीन एलेक्सेंड्रा के पास था. उनकी मृत्यु होने के बाद ये हीरा क्वीन मैरी के ताज की शान बन गया. इसके बाद कोहिनूर हीरा को क्वीन एलिजाबेथ-2 के सिर पर सजाया गया. अब यह हीरा किंग चार्ल्स-3 की पत्नी कैमिला का होगा.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news