trendingPhotos1280807
photoDetails1hindi

Pakistan की पैदाइश हैं ये सितारे लेकिन हिंदुस्तान में बटोरी दौलत-शोहरत, नाम जानकर रह जाएंगे दंग

Pakistan born Indian Actors: सन् 1947 में भारत को अंग्रेजों से तो आजादी मिल गई लेकिन साथ में, देश का बंटवारा भी हुआ जिसका असर दोनों देशों के लोगों पर पड़ा. इसी बंटवारे में कई लोग भारत से पाकिस्तान गए और कई वहां से यहां आए. आज हम आपको हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री के कुछ ऐसे सितारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका नं तो पाकिस्तान में ही हुआ था लेकिन उन्होंने भारत में आकर नाम कमाया और हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री को एक नया मुकाम दिया. आइए जानते हैं कि ये कलाकार कौन से हैं..

 

1/7

दिलीप कुमार: मोहम्मद यूसुफ खान, जिन्हें दुनिया आज दिलीप कुमार के नाम से जानती है, साल 1922 में, पेशावर, पाकिस्तान में पैदा हुए थे. दिलीप कुमार मुग़ल-ए-आजम, देवदास, अंदाज, दाग, आन और नया दौर जैसी अनगिनत फिल्मों के लिए जाने जाते हैं. 

2/7

शेखर कपूर: मासूम, मिस्टर इंडिया और बैन्डिट क्वीन जैसी फिल्में बनाने वाले डायरेक्टर और प्रोड्यूसर शेखर कपूर का भी जन्म 6 दिसंबर, 1945 के दिन, लाहौर, पाकिस्तान में जन्मे थे. शेखर कपूर को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान 1998 में, एलीजाबेथ फिल्म बनाने के बाद मिली थी.  

3/7

पृथ्वीराज कपूर-राज कपूर: हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री की पहली फिल्म फैमिली के सबसे पहलए सदस्य, पृथ्वीराज कपूर पाकिस्तान के फैसलाबाद शहर में, 3 नवंबर, 1906 को पैदा हुए थे. पृथ्वी थिएटर बनाने वाले पृथ्वीराज कपूर ने मुग़ल-ए-आजम जैसी कई फिल्में की हैं. पृथ्वीराज कपूर के बेटे, 'शोमैन' राज कपूर भी 1924 में पेशावर, पाकिस्तान में पैसा हुए थे. श्री 410, अनाड़ी और मेरा नाम जोकर जैसी 72 फिल्मों में राज कपूर ने अभिनय किया है. 

4/7

विनोद खन्ना: 141 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके विनोद खन्ना अमर अकबर एंथनी, दबंग, कुर्बानी और इम्तिहान जैसी फिल्मों के लिए जाने जाते हैं. विनोद खन्ना का भी जन्म पाकिस्तान के पेशावर शहर में, 6 अक्टूबर, 1946 को एक बिजनेस फैमिली में हुआ था. 

5/7

गुलजार: 18 अगस्त, 1934 में दीना, पाकिस्तान में जन्में सम्पूर्ण सिंह कालरा आज दुनियाभर में गुलजार के नाम से जाने जाते हैं. हिन्दी फिल्मों में शामिल सबसे खूबसूरत नजमों, डाइलॉग और कविताओं के रचयिता हैं गुलजार. 1963 में उन्होंने बंदिनी फिल्म के लिरिसिस्ट के तौर पर डेब्यू किया था. 

6/7

प्रेम चोपड़ा: प्रेम चोपड़ा एक हीरो नहीं बल्कि एक विलेन के तौर पर फेमस हैं और अबतक 380 से ज्यादा फिल्मों में अभिनय कर चुके हैं. आपको बता दें कि आज भी प्रेम चोपड़ा काफी अच्छा काम कर रहे हैं. इस एक्टर का जन्म पाकिस्तान के लाहौर में, 23 सितंबर, 1935 में हुआ था लेकिन इन्होंने नाम यहां भारत आकर कमाया. 

7/7

सुनील दत्त: मशहूर एक्टर संजय दत्त (Sanjay Dutt) के पिता सुनील दत्त ने भी हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री में कई सालों तक काम किया है और उन्हें भारत में बहुत पसंद भी किया जाता था. एक्टर और राजनेता, सुनील दत्त भी पाकिस्तान के उत्तर पंजाब के झेलम इलाके में, 6 जून, 1929 में पैसा हुए थे. इंकनीधन 25 मई, 2005 को हार्ट अटैक की वजह से, मुंबई में हुआ था.

ट्रेन्डिंग फोटोज़