नसीरुद्दीन शाह जब राजेंद्र कुमार की फिल्म में आए थे नजर, पहली कमाई सुन चौंक जाएंगे
Advertisement

नसीरुद्दीन शाह जब राजेंद्र कुमार की फिल्म में आए थे नजर, पहली कमाई सुन चौंक जाएंगे

नसीरुद्दीन शाह ने एक इंटरव्यू के दौरान खुलासा किया था कि जब वह सिर्फ 16 साल के थे, तब उन्होंने फिल्म में पहला अपीरियंस दिया था. यह 1967 में आई राजेंद्र कुमार की फिल्म अमन थी. हालांकि, इस फिल्म को लेकर नसीरुद्दीन शाह ने अपने दोस्तों और परिवार से फिल्म अमन में बड़ी भूमिका के बारे में झूठ बोला था

Bollywood Retro: फिल्म के रोल को लेकर नसीरुद्दीन शाह ने घर में बोला था झूठ

मशहूर अभिनेता नसीरुद्दीन शाह ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत 1975 की हिंदी फिल्म 'निशांत' से की. अगले कुछ दशकों में उन्होंने जाने भी दो यारो (1983), कभी हां कभी ना (1994) और मासूम (1983) जैसी ना जाने कितनी शानदार फिल्मों में अभिनय से फैन्स का दिल जीता. लेकिन क्या आप जानते हैं कि 'निशांत' के जरिये बॉलीवुड डेब्यू से पहले नसीरुद्दीन शाह 1967 में आई राजेंद्र कुमार की फिल्म 'अमन' में दिखाई दिए थे. 'अमन' में राजेन्द्र कुमार और बलराज साहनी जैसे एक्टर्स मुख्य भूमिकाओं में थे. इस फिल्म के लिए नसीर साहब को 7.50 रुपये मिले थे.

नसीरुद्दीन शाह ने एक पुराने इंटरव्यू में इस फिल्म से जुड़ी याद और सैलरी को लेकर भी बातें साझा की थीं. नसीरुद्दीन शाह ने बताया था, ''जब मैं 16 साल का था तो मोहन कुमार द्वारा निर्मित अमन में एक एक्स्ट्रा का रोल किया था. फिल्म के आखिरी सीन में जहां राजेंद्र कुमार को उनके अंतिम संस्कार के लिए ले जाया जा रहा है, मैं उनके ठीक पीछे चल हूं, और बहुत गंभीर दिख रहा हूं.

फिल्म के जरिये नसीरुद्दीन की पहली कमाई थी 7.50 रुपये
नसीरुद्दीन शाह ने लल्लनटॉप सिनेमा को दिए इंटरव्यू में बताया था, ''एक्सट्रा को दिन के 15 रुपये मिलते थे, लेकिन मैं यूनियन से नहीं था इसलिए मुझे 7.50 रुपये मिले थे. और दो हफ्ते तक चले थे.''

कैसे मिला था राजेंद्र कुमार की फिल्म में काम
उन्होंने आगे बताया, ''लिंकिंग रोड में एक रेस्टोरेंट था, जहां सभी स्ट्रगलर जाते थे. एक दिन एक आदमी वहां आया और उसने हममें से 10 लोगों को चुना और हमें अगले दिन नटराज स्टूडियो पहुंचने के लिए कहा. मैंने पूछा- हमें क्या करना है? उन्होंने कहा-शूटिंग.'' नसीरुद्दीन शाह इस सीन में धक्का-मुक्की करके सबसे आगे खड़े हो गए थे. 

घर जाकर बोला था झूठ
नसीरुद्दीन शाह जब अपने घर गए तो उन्होंने सबको बताया कि फिल्म में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका थी और उनके डायलॉग भी थी. राजेंद्र कुमार की मृत्यु के बाद उनकी एक स्पीच भी है, लेकिन फिल्मवालों से सब काट दिया. हालांकि, निर्देशक मोहन कुमार ने उनका यह सीन फिल्म से नहीं काटा और आज भी उस फिल्म में नसीरुद्दीन शाह की मौजूदगी है.

Trending news