अभिषेक बच्चन के तलाक की पोस्ट लाइक करते ही ट्रेंड हुआ Grey Divorce? जानें इसके बारे में सबकुछ
Advertisement
trendingNow12351948

अभिषेक बच्चन के तलाक की पोस्ट लाइक करते ही ट्रेंड हुआ Grey Divorce? जानें इसके बारे में सबकुछ

What is Grey Divorce: अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्या राय के अलग होने की अफवाहों के बीच 'ग्रे डिवोर्स' खूब ट्रेंड हो रहा है. अभिषेक बच्चन के एक तलाक की पोस्ट को लाइक करने के बाद बॉलीवुड सितारों के बीच तलाक की अफवाहों ने अचानक जोर पकड़ लिया और अब 'ग्रे डिवोर्स' को लेकर चर्चा शुरू हो गई है.

क्या है Grey Divorce?

Grey Divorce Meaning​: बॉलीवुड स्टार्स अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्या राय ने 20 अप्रैल 2024 को अपनी शादी की 17वीं सालगिरह मनाई, लेकिन अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की शादी में कुछ ऐसा हुआ, जिसने इस कपल के रिश्ते पर सवाल खड़े दिए हैं. अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की शादी में ऐश्वर्या राय अपनी बेटी आराध्या के साथ बच्चन परिवार से अलग पहुंची थीं. जहां ऐश्वर्या ने रेड कार्पेट पर बेटी के साथ पोज दिए तो वहीं, अभिषेक बच्चन अपने पूरे परिवार के साथ पोज देते हुए नजर आए. इसके बाद से ही अभिषेक और ऐश्वर्या के रिश्ते को लेकर अटकलें लगने लगीं. इसके बाद कुछ वक्त पहले अभिषेक बच्चन ने एक डिवोर्स पोस्ट को लाइक किया, जिसने आग में घी का काम कर दिया. अब अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्या राय की अनबन की अफवाहों के बीच 'ग्रे डिवोर्स' ट्रेंड करने लगा है.

आपको बता दें कि अनंत और राधिका की शादी में अभिषेक बच्चन अपने परिवार अमिताभ बच्चन, जया बच्चन, श्वेता बच्चन नंदा, निखिल नंदा, नव्या नवेली नंदा और अगस्त्य नंदा के साथ फैमिली फोटो में पोज देते हुए नजर आए थे. वहीं, ऐश्वर्या इन सबसे अलग अपनी बेटी के साथ आई थीं. उन्होंने रेड कार्पेट पर भी अलग ही पोज किया था. अनंत-राधिका के सभी फंक्शन्स में ऐश्वर्या बच्चन फैमिली से अलग ही पहुंची थीं. इसके कुछ दिन बाद अभिषेक बच्चन ने डिवोर्स से जुड़ी एक पोस्ट को लाइक किया था, जिसके कैप्शन में लिखा था- 'तलाक किसी के लिए भी आसान नहीं होता, कौन हमेशा खुश रहने के सपने नहीं देखता.' पिछले कुछ दिनों में हुई इन घटनाओं के बीच अभिषेक बच्चन (Abhishek Bachchan) और ऐश्वर्या राय (Aishwarya Rai) की अनबन की अफवाहें शुरू हो गईं. इस बीच ट्रेंड हो रहे 'ग्रे डिवोर्स' के बारे में जानने के लिए लोग भी काफी उत्सुक हैं. तो चलिए आपको बताते हैं कि 'ग्रे डिवोर्स' क्या है?  

क्या है 'ग्रे डिवोर्स' 
'ग्रे डिवोर्स' एक ऐसा शब्द है, जो जीवन में बाद में होने वाले तलाक के बारे में हैं. आमतौर पर 50 की उम्र पार कर चुके जोड़ों द्वारा कई साल एक साथ बिताने के बाद जो तलाक लिया जाता है, उसे 'ग्रे डिवोर्स' कहते हैं. हालांकि, अब 15-20 साल की शादी के बाद अचानक तलाक लेने के मामलों को भी 'ग्रे डिवोर्स' कहा जाने लगा है. वहीं, जो लोग इतना लंबा समय एक साथ बिताने के बाद अलग हो जाते हैं, उन्हें 'सिल्वर स्प्लिटर्स' या 'डायमंड तलाक' भी कहा जाता है. हालांकि, लंबे वक्त बाद तलाक लेने के कारण कई परेशानियों जैसे अकेलापन, मेंटल हेल्थ और फाइंनेशियल समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है. 

क्या बच्चे न होना एक 'बड़ी निराशा' थी? शबाना आजमी ने मदरहुड को लेकर कह दी थी बड़ी बात

तेजी से बढ़ रहे हैं 'ग्रे डिवोर्स'
'ग्रे डिवोर्स' तेजी से बढ़ रहे हैं. प्यू रिसर्च सेंटर के अनुसार, पिछले दो दशकों में संयुक्त राज्य अमेरिका में तलाक के सभी मामलों में से 40 पर्सेंट में 50 साल या उससे अधिक आयु के व्यक्ति शामिल थे. 1990 के बाद से 'ग्रे डिवोर्स' की दर दोगुनी हो गई है और 65 साल से अधिक उम्र वालों के लिए यह संख्या तीन गुना हो गई है. 

'ग्रे डिवोर्स' की वजह?
'ग्रे डिवोर्स' लेने के पीछे की वजह अक्सर बच्चे होते हैं. बेवफाई, कंपेबिलिटी, लड़ाई-झगड़े या अन्य कुछ कारणों से कपल अलग होना चाहते हैं. कभी बच्चों तो कभी समाज के दबाव या शादी को वक्त देने के लिए वह लंबे वक्त साथ रह लेते हैं, लेकिन शादी के कई साल बीत जाने पर और बच्चों के बड़े हो जाने के बाद ये कपल अलग होने का फैसला कर लेते हैं, क्योंकि अब उनपर किसी तरह का दबाव या मजबूरी नहीं होती हैं.

बेंच पर मिला लेटर, फिर आया ईमेल और चल गई गोली... सलमान खान ने बताई बिश्नोई गैंग के दहशत की पूरी कहानी

इन बॉलीवुड सेलेब्स ने भी लिए 'ग्रे डिवोर्स'
बॉलीवुड में अबतक कई सेलेब्स 'ग्रे डिवोर्स' ले चुके हैं. आमिर खान और किरण राव ने 15 साल की शादी के बाद तलाक लिया था, जो 'ग्रे डिवोर्स' कहलाता है. इसके अलावा अर्जुन रामपाल और मेहर जेसिया ने अपनी 21 साल की शादी को खत्म किया था. मलाइका अरोड़ा और अरबाज खान भी शादी के 20 साल बाद तलाक लेकर अलग हुए थे. फरहान अख्तर और अधुना भबानी ने भी अपनी 16 साल की शादी को खत्म कर तलाक लिया था. सैफ अली खान और अमृता सिंह भी शादी के 13 साल बाद अलग हुए थे. ऋतिक रोशन और सुजैन खान भी 13 साल शादी में रहे और फिर अचानक अलग हो गए.

Trending news